भारत में लॉन्च हुआ 5G इंटरनेट, पढ़े इससे जोड़ी डिटेल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 आयोजन में 5G सेवाएं आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दी हैं। सबसे पहले देश के चुनिंदा शहरों में इनका फायदा मिलेगा और बाद में बाकी यूजर्स के लिए इनका रोलआउट शुरू किया जाएगा। अगर आप 4G के मुकाबले कई गुना बेहतर 5G इंटरनेट स्पीड का फायदा उठाना चाहते हैं, तो जल्द आपका इंतजार खत्म होने वाला है। हालांकि, इसके लिए कुछ तैयारियां पूरी करनी होंगी। 

5G इंटरनेट सेवाओं का फायदा यूजर्स को फौरन नहीं मिलने लगेगा और इससे जुड़े सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों को मौजूदा ढांचे का हिस्सा बनने की जरूरत होगी। यानी कि अगर आपके पास 5G सेवाएं इस्तेमाल करने में सक्षम डिवाइसेज या स्मार्टफोन हैं, तब भी आपको इनका फायदा मिलने के लिए इंतजार करना होगा। सबसे पहला कदम कंपनी की ओर से आपके क्षेत्र में 5G सेवाओं का रोलआउट होगा, जिसमें अभी कई महीनों का वक्त लग सकता है।

पुराने 4G डिवाइस पर नहीं चलेगा 5G
यूजर के तौर पर सबसे पहले आपको अपना डिवाइस अपग्रेड करना होगा। ध्यान रहे, आप पुराने 4G स्मार्टफोन्स में 5G इंटरनेट स्पीड ऐक्सेस नहीं कर पाएंगे। लंबे वक्त से 5G स्मार्टफोन्स का भारत में बड़ा मार्केट है और 20,000 रुपये से कम कीमत वाले सेगमेंट में भी ढेरों 5G स्मार्टफोन्स खरीदने का विकल्प ग्राहकों को मिल रहा है। भारत में करीब 10 करोड़ यूजर्स पहले ही 5G डिवाइसेज इस्तेमाल कर रहे हैं और अभी 4G इंटरनेट की मदद से उन्हें चला रहे हैं।

अपने क्षेत्र में 5G रोलआउट का इंतजार
तय करें कि आपके क्षेत्र में 5G सेवाएं रोलआउट कर दी गई हैं या नहीं। आप चेक करें कि आपके शहर में कौन से टेलिकॉम प्रोवाइडर की 5G सेवाएं मिलना शुरू हो गई हैं। एयरटेल अगले कुछ सप्ताह और रिलायंस जियो 24 अक्टूबर को दिवाली से अपनी 5G सेवाओं का रोलआउट शुरू करने जा रही है, यानी कि इस रोलआउट में अभी वक्त लगेगा। शुरू में केवल बड़े शहरों में इनका फायदा मिलेगा और बाकी यूजर्स को इसके लिए लंबा इंतजार करना होगा। 

एयरटेल यूजर्स को कब तक मिलेंगी सेवाएं?

भारती एयरटेल की ओर से 5G सेवाओं का रोलआउट शुरू किया गया है और आज से 8 शहरों में इसकी 5G सेवाएं मिलने लगी हैं, जिनमें वाराणसी, दिल्ली और मुंबई जैसे नाम शामिल हैं। मार्च, 2023 तक सभी बड़े शहरों में एयरटेल की 5G सेवाएं मिलने लगेंगी। एयरटेल CEO गोपाल विट्टल ने बताया है कि इसके बाद देशभर में रोलआउट शुरू होगा और मार्च, 2024 तक सभी यूजर्स को 5G सेवाओं का ऐक्सेस मिलेगा।

रिलायंस जियो यूजर्स के लिए कितना इंतजार?

रिलायंस जियो की 5G सेवाएं भारत में दीपावली के त्योहार से रोलआउट होने लगेंगी, जो 24 अक्टूबर को है। हालांकि, शुरू में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में ही जियो के ट्रू 5G का फायदा मिलेगा। सभी जियो यूजर्स को 5G सेवाएं देने के लिए कंपनी ने अगले साल तक का लक्ष्य रखा है, लेकिन भारत के बड़े भौगोलिक क्षेत्र और इससे जुड़ी चुनौतियों के चलते साल 2024 तक का वक्त लगना तय माना जा रहा है।

वहीं, Vi और BSNL यूजर्स को 5G सेवाओं के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा और इन कंपनियों ने 5G रोलआउट का वक्त कन्फर्म नहीं किया है। 

Related Articles

Back to top button