खाने में अगर मिर्ची ज्यादा हो जाये तो अपनाए ये तरीका, जाने क्या

खाने में नमक और मिर्च का स्वाद सही होना जरूरी है। अगर एक भी चीज ज्यादा हो जाए तो ये खाने के स्वाद को बिगाड़ देता है। कई बार ऐसा होता है कि बहुत मेहनत से बनाई गई सब्जी भी काफी तीखी बन जाती है। ऐसे में ज्यादा तीखा न खाने वाले इसे खाना पसंद नहीं करते हैं, जिससे आपकी सारी मेहनत खराब हो जाती है और सब्जी भी फेंकी जाती है। ऐसे में आप कुछ तरीकों को अपनाकर खाने में मिर्च को कम कर सकते हैं

1) दूध, दही और घी का करें इस्तेमाल

अगर सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गई है तो उसे कम करने का एक बेहतरीन उपाय है डेयरी प्रोडक्ट। सब्जी में तीखापन कम करने के लिए आप दूध, दही, या घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। तीखेपन को कम करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट सबसे बेस्ट हैं। ये खाने में थोड़ा कूलिंग इफेक्ट जोड़ता है। आप क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 


2)  मीठे का करें इस्तेमाल 

अगर सब्जी में मिर्च तेज हो गई है तो इसका एक समाधान मीठा भी है। सब्जी के तीखेपन को कम करने के लिए शक्कर या स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये खाने में अलग स्वाद को जोड़ता है। 


3)  पीनट या बादाम का बटर करें यूज

सूप और स्ट्यू में अगर तीखा ज्यादा हो जाए तो एक चम्मच बादाम या पीनट बटर का इस्तेमाल करें। जाहिर तौर पर यह खाने को थोड़ा मीठा बनाने में मदद करेगा। 


4) ग्रेवी को बढ़ाएं

खाने में तीखापन कम करने के लिए आप ग्रेवी को बढ़ा सकते हैं। ये तीखापन कम करने का सबसे बेस्ट तरीका है।

Related Articles

Back to top button