इन देसी नुस्खे से कर सकते हैं पीरियड्स की डेट आगे, यहाँ जानिए कैसे

Home Remedies To Postpone Periods Naturally: कई महिलाएं पीरियड्स को टालने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार दवा का उपयोग साइडइफेक्‍ट्स के साथ हार्मोन असंतुलित होने का कारण भी बन जाता है।

पीरियड्स एक सामान्य कुदरती प्रक्रिया है, जो महिलाओं को हर महीने आते हैं। पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग्स होना, इरीटेशन, क्रैम्स होना महिलाओं के लिए आम बात होती है। समस्या तब पैदा होती है, जब महिलाओं को इस समय कोई फंक्शन अटेंड करना पड़ जाए। ऐसे में कई महिलाएं पीरियड्स को टालने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार दवा का उपयोग साइडइफेक्‍ट्स के साथ हार्मोन असंतुलित होने का कारण भी बन जाता है। जिसकी वजह से महिला के अगले पीरियड्स गड़बडा जाते हैं। अगर आप भी बिना किसी साइडइफेक्‍ट्स के अपने पीरियड्स डिले करना चाहती हैं तो ये देसी नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

पीरियड्स टालने के घरेलू नुस्खे

नींबू: इस खटृटे फल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नींबू पीरियड्स को टालने, और ब्‍लड फ्लो को कंट्रोल करने या रोकने में मददगार होता है। इसके अलावा यह पीरियड्स से संबंधित जटिलताओं को भी कम करने में मदद करता है। इस उपाय को करने के लिए आप गुनगुने पानी में 2 से 3 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पिएं। अच्छे परिणाम के लिए अपने पीरियड्स से कम से कम कुछ दिन पहले इसे लेने का प्रयास करें।

मसालेदार खाना: अगर आप चाहती हैं कि आपके पीरियड्स कुछ दिन लेट हो जाएं तो मिर्च, काली मिर्च और लहसुन जैसी चीजों को खाने से परहेज करें। दरअसल, मसालेदार खाना खाने से खून का फ्लो बढ़ता है, जिससे पीरियड्स शुरू होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इस समय मसालेदार खाने को हाथ ही न लगाएं।

]

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Varun Katyal, Nutritionist And Wellness Expert) के अनुसार,मसालेदार भोजन खाने से शरीर गर्म होता है और रक्त प्रवाह में सुधार होता है। यही कारण है कि ऐसा माना जाता है कि मासिक धर्म को कुछ दिन डिले करने के लिए लहसुन, काली मिर्च, मिर्च, दालचीनी, लौंग आदि जैसे मसालों का सेवन करने से बचना चाहिए।

जिलेटिन: यह उपाय पीरियड्स को कुछ घंटों से लेकर एक हफ्ते तक भी डिले कर सकता है। जिलेटिन मासिक धर्म की पूरी प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। आप जब भी ऐसा करना चाहे तो जिलेटिन का एक पैकेट लें और उसमें पानी मिलाकर अच्छी तरह हिलाएं। इस पानी का दिन में लगभग 2-3 बार सेवन करें।

एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर आपके आने वाले पीरियड्स में देरी के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है। यह न केवल आपके पीरियड्स को पीछे धकेलता है, बल्कि मासिक धर्म की देरी के बाद के ब्लड फ्लो को कम कर सकता है। इस उपाय को करने के लिए आपको एक गिलास पानी में 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर लगभग एक हफ्ते तक दिन में तीन बार पीना है। इस उपाय को करने से पीरियड्स लगभग एक हफ्ते तक लेट हो सकते हैं।

अजवाइन के पत्ते: अजवाइन के पत्तों में विटामिन बी 12, विटामिन के, सी और ए होता है। अजवाइन के 2 पत्ते पानी में उबालकर ठंडा करने के बाद रोजाना दो बार इसका सेवन करने से आपके पीरियड्स में देरी होने के साथ शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलने में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button