राजस्थान में तेज़ी से फैल रहा डेंगू  का प्रकोप, एक दिन में पाए गए 150 से ज्यादा मरीज़

राजस्थान के सभी जिलों में डेंगू के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार रोजाना 150 से अधिक मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। मरीजों की संख्या आगामी 15 दिनों में बढ़ सकती है। अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के मरीज 30 फीसदी अधिक आ रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों की अनुसार मौजूदा वर्ष अब तक पौनै पांच हजार से अधिक मरीज दर्ज किए जा चुके हैं। मलेरिया, चिकनगुनिया, स्क्रब टाइफस के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। अधिकारियों की माने तो बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष मौसमी बीमारियों में मलेरिया, स्वाइन फ्लू और चिकनगुनिया के मरीज बढ़े है। मौसमी बीमारियों पर तमाम प्रयास के बावजूद रोक नहीं लग पा रही है।

मलेरिया के सबसे ज्यादा केस जैसलमेर में 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक इस वर्ष मलेरिया के 650 से अधिक पाॅजिटिव केस मिले हैं। इनमें से महत 300 केस मलेरिया के 15 दिन में ही सामने आए है। पिछसे साल मलेरिया के 796 मरीज दर्ज हुए थे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मलेरिया के सबसे ज्यादा मामले जैसलमेर में आए है। जैसलमेर जिले में इस साल मलेरिया के 185 मामले सामने आ चुके हैं। बारिश थमने के साथ ही ठहरे हुए पानी में डेंगू मच्छर के साथ ही लार्वा पनपते हैं। यही वजह है कि इस वर्ष भी बारिश थमने के साथ ही डेंगू के मरीज अचानक बढ़ गए है। चिकित्सकों के अनुसार एक मच्छर आसपास के 50 घरों में डेंगू फैला सकता है। 

अस्पताल में मरीजों की कतारें

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राजधानी जयपुर में मौसमी बीमारियों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। जयपुर में डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। दौसा, करौली, बाड़मेर और झुंझुनूं सहित सभी जिलों में मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस बार बारिश अधिक होने की वजह से डेंगू का खतरा भी अधिक है। इसलिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है। 

Related Articles

Back to top button