बिहार में बारिश और वज्रपात का पूर्वानुमान, विभाग ने लोगो को किया अलर्ट

बिहार में मौसम उतार चढ़ाव की वजह से हुई बारिश  दुर्गा पूजा मेला में खलल डाल दिया। पटना में रावण का पुतला बारिश की वजह से जलने से पहले गिर गया।  30 सितंबर को मानसून की विदाई हो चुकी है, उसके बाद भी राज्य में मौसम का उतार-चढ़ाव बना हुआ है।  पूरे राज्य में मानसून के जाने के बाद भी बारिश के हालात बने हुए हैं। 

मौसम विभाग ने राज्य भर में बारिश और वज्रपात का पूर्वानुमान के मद्देनजर लोगों को अलर्ट किया है। बताया गया है कि समय से पहले ठंडक आ सकती है। मौसम के बदलाव से सेहत पर पड़ने वाले असर से बचने के लिए लोगों को सावधान रहना चाहिए।

मौसम विभाग के मुताबिक अभी कुछ दिनों तक आसमान में बादल और दोनों छाए रहेंगे तथा पूर्वी और दक्षिणी हवा की वजह से बारिश भी होगी।  कुछ इलाकों में बारिश के साथ   वज्रपात और मेघगर्जन का पूर्वानुमान किया गया है।  पोस्ट मानसून बारिश की वजह से तापमान में कमी आ गई है।  मौसम विज्ञानियों के अनुसार टर्फ लाइन के प्रभाव से राज्य में अभी भी बारिश की संभावना है। 

मौसम विभाग ने जानकारी दी है दक्षिणी पूर्वी हवा करीब 15 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी।  इससे बारिश होगी पश्चिम बंगाल से बने कम दबाव वाला क्षेत्र से अभी टर्फ लाइन गुजर रही है। इसके प्रभाव से बिहार समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने वज्रपात और मेघ गर्जन से लोगों को सावधान रहने की अपील की है ताकि जानमाल के नुकसान से बचाव हो सके।  कहा गया है कि माध्यम के दर्जे के बारिश के दौरान वज्रपात की संभावना प्रबल होती है।  वह खतरनाक होता है । लोगों को सुरक्षित स्थानों पर आने के लिए सावधान किया गया है।

Related Articles

Back to top button