झारखंड के इन बड़े शहरों की हवा हुई प्रदूषित, पढ़े पूरी ख़बर

त्योहारों के इस सीजन में झारखंड के कई बड़े शहरों की हवा प्रदूषित हो गई है। राजधानी रांची और जमशेदपुर का प्रदूषण स्तर भी बढ़ा है। पूरे झारखंड की औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) भी देश के इंडेक्स से अधिक है। सोमवार को झारखंड की औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 109 रिकॉर्ड किया गया। वहीं पूरे देश की औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 103 के आंकड़े पर थी। सोमवार को प्रदूषण का सत्र 162 तक पहुंच गया।

बता दें कि एक अक्टूबर को भी राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स अधिकतम 152 चला गया था। वहीं दो अक्तूबर को यह 159 तक पहुंच गया था। वातावरण में धूल-कण व अन्य फैक्टर को लेकर एयर क्वालिटी इंडेक्ट निकाला जाता है। एक्यूआइ के 100 से नीचे रहने पर अच्छा माना जाता है। लगातार खराब एयर क्वालिटी इंडेक्स होने पर कई तरह की परेशानी हो सकती है।

शहरों मेें बढ़ता प्रदूषण हमेशा से ही चिंता का विषय रहा है। प्रदूषण को स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक माना जाता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि शहरों में गाड़ियों के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से यहां प्रदूषण का स्तर इस कदर बढ़ा है। इसी वजह से वातावरण में सल्फर, नाइट्रोजन, पीएम-2। 5 और पीएम-10 भी बढ़ गया है। त्योहारों के इस सीजन में रांची जैसे शहर में सड़कों पर चलने वाली गाड़ियों की संख्या भी बढ़ी है।

Related Articles

Back to top button