जानें असदुद्दीन ओवैसी ने समान नागरिक संहिता को ले कर क्या कहा

गुजरात में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सियासी सरगर्मी तेज है। नेता एक दूसरे पर वार पलटवार करते हुए अपने एजेंडे को धार दे रहे हैं। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM)के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) का कहना है कि भाजपा (Bharatiya Janata Party, BJP) गुजरात विधानसभा चुनाव में अपने हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने और वोट हासिल करने के लिए समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code, UCC) का मुद्दा उठा रही है।

UCC लागू करने का अधिकार केंद्र के पास 
ओवैसी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी को लागू करने का अधिकार राज्यों के पास नहीं है। यह अधिकार केवल केंद्र सरकार के पास है। वह शनिवार को बनासकांठा जिले के वडगाम में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे।  एआईएमआईएम नेता ने कहा कि बाबासाहेब आंबेडकर ने कहा था कि समान नागरिक संहिता अनिवार्य नहीं स्वैच्छिक होनी चाहिए। वोट पाने के लिए चुनाव से पहले ऐसे मुद्दों को उठाने की भाजपा की पुरानी आदत है।

हिंदुत्व के एजेंडे पर भाजपा 
असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि भाजपा चुनावी फायदे के लिए हिंदुत्व के एजेंडे के साथ आगे बढ़ना चाहती है। मालूम हो कि गुजरात सरकार ने शनिवार को एलान किया था कि वह समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए एक समिति का गठन कर रही है। खुद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल की शनिवार को हुई बैठक में इस समिति के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। माना जा रहा है कि यह राज्य सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम फैसला है क्योंकि राज्य में चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा जल्द होने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button