इस वजह से बिहार से कई शहरों की ओर जाने वाली फ्लाइट्स का किराया हुआ मेहेंगा

छठ महापर्व पर देशभर के विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में कामकाजी लोग बिहार आए हैं। छठ पूजा मनाने बिहार आने के लिए लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। सोमवार को छठ पर्व खत्म होने के बाद मंगलवार से वापसी शुरू हो जाएगी। ऐसे में एक नवंबर से बिहार से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद समेत अन्य शहरों की ओर जाने वाली ट्रेनें फुल हैं। यहां तक कि नई चलाई गई छठ पूजा स्पेशल ट्रेनों में भी जगह नहीं है। फ्लाइट्स का किराया भी महंगा होकर पांच गुना तक पहुंच गया है।

दूसरे राज्यों में काम करने वाले लोग छठ पर अपने घर तो आ गए, लेकिन वापसी का टिकट नहीं होने से उनके माथे पर चिंता लकीरें सता गई हैं। बिहार से बाहर जाने वाली ट्रेनों में 10 नवंबर तक रिजर्वेशन फुल है। रेलवे ने हाल ही में जो स्पेशल ट्रेनें चलाई, उनमें भी जगह नहीं बची है। कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं, वो भी नाकाफी हैं। अब तत्काल टिकट के लिए भारी मारामारी होने वाली है।

छठ पूजा के बाद फ्लाइट्स का किराया आसमान पर

ट्रेनों में जगह नहीं होने की वजह से बिहार के पटना, गया और दरभंगा से दिल्ली-मुंबई और अन्य शहरों की ओर जाने वाली फ्लाइट्स में भी किराया आसमान पर पहुंच गया है। 1 नवंबर को पटना से मुंबई का विमान किराया अधिकतम 22 हजार रुपये है। एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या एआई 732 का किराया 21 हजार 897 है जबकि बुकिंग व अन्य शुल्क मिलाकर यह किराया 22 हजार के पार पहुंच जा रहा है।

इस रूट पर सामान्य दिनों में किराया छह से आठ हजार के बीच रहता है। इस रूट पर दस नवंबर के बाद विमान किराया सामान्य होने के आसार हैं। इसी दिन गो एयर विमान का किराया 12657 रुपये, स्पाइस जेट का 14337 रुपये  जबकि इंडिगो का 18098 रुपये है। पटना दिल्ली रूट पर भी बुकिंग की भारी मारामारी है। 

पटना से दिल्ली का 1 नवंबर का अधिकतम किराया 18 हजार रुपये के पार पहुंच गया है। इंडिगो की पटना दिल्ली फ्लाइट संख्या 6ई 2134 का किराया लगभग 18 हजार है। स्पाइस जेट की फ्लाइट का किराया लगभग 15 हजार और विस्तारा की फ्लाइट का किराया लगभग साढ़े 13 हजार है।

Related Articles

Back to top button