ओडिशा, राजस्थान, बिहार उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में होंगे उपचुनाव, चुनाव आयोग ने घोषणा करते हुए कहा…

गुजरात और हिमाचल में विधानसभा चुनाव का बीते दिनों ऐलान हुआ। इस बीच आज भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने ओडिशा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उपचुनावों की तारीख की घोषणा की है। इन राज्यों में होने वाले उपचुनाव भी अगले महीने होंगे। ईसीआई के अनुसार  5 दिसंबर को मतदान होंगे तो 8 दिसंबर को मतगणना की जाएगी।

इन जगहों पर होने हैं चुनाव

कई राज्यों में अगले महीने उपचुनाव होने की घोषणा की गई है। इसमें 1 लोकसभा सीट तो 5 विधानसभा सीट शामिल है। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी की लोकसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। वहीं, ओडिशा के पादमपुर की विधानसभा क्षेत्र, राजस्थान के सरदार शहर, बिहार के कुरहानी, छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर और यूपी की रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे।

मैनपुरी और रामपुर पर सबकी निगाहें

इस उपचुनाव में सबकी निगाहें यूपी की लोकसभा सीट मैनपुरी और रामपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव पर होगी। बता दें कि सपा के पूर्व संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी की सीट खाली हुई थी। वहीं भड़काऊ भाषण देने के लिए सपा नेता आजम खान की सदस्यता रद्द होने के बाद रामपुर विधानसभा सीट खाली है।

गुजरात में भी 5 दिसंबर को होने है चुनाव

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हाल ही में हुई है। राज्य में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में चुनाव होंगे। 8 दिसंबर को वोटों की गिनती हिमाचल प्रदेश के साथ होगी। बता दें कि गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 89 सीटों के लिए 1 दिसंबर को तो बाकी बची 93 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होंगे।

Related Articles

Back to top button