ट्विन टावर की तरह गुरुग्राम की हाउसिंग सोसाइटी के एक इमारत को भी गिराया जायेगा, पढ़े वजह

नोएडा में भ्रष्टाचार की नींव पर बने ट्विन टावर ढहाए जाने के बाद अब गुरुग्राम की हाउसिंग सोसाइटी में भी एक इमारत गिराई जाएगी। गुरुग्राम के सेक्टर-109 स्थित चिंटल्स पैराडिसो सोसाइटी (Chintels Paradiso Society) में डी-टावर का निर्माण करने वाली कंपनी ने गुणवत्ता के साथ समझौता कर खड़ा किया था। 18 मंजिला इस टावर में कुल 50 फ्लैट हैं। इस टावर के निर्माण में घटिया निर्माण सामग्री का इस्तेमाल करने सहित अन्य मापदंडों को भी पूरा नहीं किया गया था। इसी के चलते इसी साल 10 फरवरी को इस टावर में हुए हादसे में दो महिलाओं को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

निर्माण में बरती गई खामियों को आईआईटी दिल्ली की टीम ने अपनी स्ट्रक्चरल ऑडिट रिपोर्ट में उजागर किया है। इसका खुलासा जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने शनिवार को प्रेसवार्ता कर किया। आईआईटी की सिफारिश पर इस टावर को गिराने का फैसला लिया गया है। इस हादसे के लिए निर्माण कंपनी और बिल्डर की जिम्मेदारी तय किए जाने से कहीं न कहीं सोसाइटी के लोगों को भी कुछ हद तक संतुष्टि मिली है।

प्रशासनिक कमेटी कल देगी अपनी रिपोर्ट 

अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा की अध्यक्षता में गठित प्रशासनिक कमेटी विस्तृत रिपोर्ट सोमवार शाम तक देगी। इसके बाद जिला प्रशासन इस मामले में अगली कार्रवाई करेगा। 10 फरवरी को सोसाइटी के डी टावर के छठे फ्लोर से छह फ्लैटों का हिस्सा एकाएक पहली मंजिल तक भरभराकर गिर गया था, जिसमें दो महिलाओं की मौत हो गई थी। हादसे के बाद जिला उपायुक्त ने अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में जांच कमेटी बनाई थी। साथ ही आईआईटी दिल्ली टीम को इस टावर की स्ट्रक्चरल सेफ्टी की जांच सौंपी थी। 18 जून से टीम ने ऑडिट करना शुरू कर दिया था। ढाई महीने बाद ऑडिट रिपोर्ट जिला प्रशासन को मिली।

Related Articles

Back to top button