लगातार गिरती जा रही दिल्ली-एनसीआर की एयर क्वालिटी, AQI 349 के पार

दिल्ली-एनसीआर की एयर क्वालिटी लगातार गिर रही है। रविवार को दिल्ली का ओवरऑल AQI 339 रहा जो बहुत खराब की श्रेणी में आता है। दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों की बात करें तो नोएडा की हवा भी बदतर रही। यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स AQI 349 पर रहा जो बहुत खराब एयर क्वालिटी की श्रेणी में आता है। साथ ही गुरुग्राम की हवा में भी प्रदूषण फैला रहा। यहां का AQI भी 304 पर पहुंच गया। नोएडा और ओवरऑल दिल्ली की हवा के साथ गुरुग्राम की एयर क्वालिटी भी बहुत खराब की श्रेणी में रही। 

बॉर्डर से ट्रकों की एंट्री पर रोक
दिल्ली में गंभीर वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए नोएडा यातायात पुलिस ने शनिवार को कई प्रकार के वाणिज्यिक और निजी वाहनों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश को लेकर पाबंदियों की घोषणा की। एडवाइजरी के अनुसार चुनिंदा श्रेणियों के वाहनों के डीएनडी,चिल्ला बॉर्डर और कालिंदी कुंज के रास्ते दिल्ली जाने पर रोक होगी और उनके रास्तों को बदला गया है। 

बीएस-3 और बीएस-4 डीजल वाहनों पर भी रोक    
एडवाइजरी के अनुसार बीएस-3 मॉडल के पेट्रोल और बीएस-4 मॉडल के डीजल चालित हल्के चार पहिया वाहनों के नोएडा से दिल्ली जाने पर रोक रहेगी। इसी तरह आवश्यक सामग्री व सेवाओं को ले जाने वाले या सीएनजी व इलेक्ट्रिक ईंधन से चलने वाले ट्रकों को छोड़कर इस श्रेणी के अन्य वाहनों के दिल्ली में प्रवेश पर रोक रहेगी।

माल ढोने वाले डीजल वाहनों पर भी रोक
एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि डीजल डीजल से चलने वाले मध्यम आकार के भारवाहक वाहनों और भारी माल ढोने वाले वाहनों के भी दिल्ली जाने पर रोक रहेगी। हालांकि, आवश्यक सेवाओं वाले ऐसे वाहनों को छूट दी गई है।

ये है बदला हुआ रूट
एडवाइजरी में ऐसे वाहनों को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के रास्ते यमुना एक्सप्रेस वे या ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे होकर गंतव्यों तक जाने की सलाह दी गई है।

Related Articles

Back to top button