मिलाय की राजधानी मोगादिशु में आत्मघाती बम विस्फोट से कई लोगों के मारे जाने की आशंका..

सोमालिया में आतंक का खतरा खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। सोमिलाय की राजधानी मोगादिशु में रविवार को आत्मघाती बम विस्फोट हुआ है। इसमें कई लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। हमलावर ने मिलिट्री ट्रेनिंग फैसिलिटी को निशाना बनाया था।

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के दक्षिणी हिस्से में शनिवार शाम एक आत्मघाती हमलावर ने मिलिट्री ट्रेनिंग फैसिलिटी को निशाना बनाया।

इसमें कई लोगों के मारे जाने और घायल होने की आशंका जताई जा रही है। सुरक्षा अधिकारियों ने अपना नाम न बताने के शर्त में वीओए मीडिया को बताया कि हमला जनरल धागाबादन सैन्य शिविर के पास हुआ है। सेना में भर्ती कई जवान की भी इस हमले में मौत हो गई है।

अल-शबाब ने ली हमले की जिम्मेदारी

अल-शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है और बताया कि उसके आत्मघाती हमलावर ने 100 सैनिकों को मार डाला है। वहीं स्थानीय मीडिया के अनुसार, इस हमले में लगभग 15 लोगों की मौत हुई है। सैन्य अधिकारी अदन यारे ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि हमले में नागरिक और सेना में भर्ती जवान हताहत हुए है। सोमाली राज्य द्वारा संचालित समाचार एजेंसी सोना ने कहा कि विस्फोट सेंटर के एंट्री गेट पर हुआ। बताते चले की अब तक सरकार की ओर से हमले को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है।

धमाके से गुंजा पूरा इलाका

मोगादिशु में हुए हमले की गुंज शहर के विभिन्न हिस्सों में सुनाई दी। बताया जा रहा है कि आत्मघाती बम विस्फोट के बाद मोर्टार हमले भी हुए थे। बता दें कि ये आत्मघाती विस्फोट एक दिन बाद हुआ है जब सोमाली नेशनल आर्मी और स्थानीय कबीले मिलिशिया ने मध्य शबेले क्षेत्र के अदन-यबाल शहर के बाहरी इलाके में हुए ऑपरेशन में कम से कम 100 आतंकवादियों को मार गिराने का दावा किया था।

सोमालिया नहीं सुरक्षित

बता दें कि सोमालिया वर्षों से खतरों का सामना कर रहा है। ये अल-शबाब इस्लामवादी देश में मुख्य खतरों में से एक हैं। मई में राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद के पदभार संभालने के बाद से आंतकवादियों ने अपने हमलों में और भी तेजी कर दी है। उन्होंने देश के राष्ट्रपति का पद ग्रहण करते समय अल-शबाब के खिलाफ चौतरफा युद्ध की कसम खाई थी।गौरतलब है कि पिछले शनिवार मोगादिशु में अल-शबाब के दो-दो बम विस्फोट में 100 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। इस हमले में 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे। ये जोरदार धमाका उस इलाके में हुए थे जहां शिक्षा मंत्रालय सहित कई सरकारी कार्यालय स्थित हैं। ये इलाका काफी भीड़भाड़ वाला माना जाता है।

Related Articles

Back to top button