सेमीफाइनल में खराब पारी के बावजूद ताजा रैंकिंग में नंबर वन पर बरकरार हैं सूर्यकुमार यादव..

भारत के स्टार टी20 बैटर सूर्यकुमार यादव ने आइसीसी की ताजा T20I रैंकिंग में अपने नंबर वन की पोजिशन को बरकरार रखा है। सूर्या टी20 वर्ल्ड कप सुपर-12 मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन करने के बाद नंबर वन बने थे।

सूर्या ने 5 इनिंग्स में 3 अर्धशतकीय पारी खेली थी। उन्होंने पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पीछे कर नंबर वन की कुर्सी हासिल की थी। सूर्या ने 869 प्वाइंट हासिल किए थे जो सेमीफाइनल मैच के बाद घटकर 859 प्वाइंट हो गए थे लेकिन उनके नंबर वन का स्थान बरकरार रहा।

सूर्या रहे थे तीसरे सबसे सफल बल्लेबाज

टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो सूर्यकुमार यादव तीसरे सबसे सफल बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने 189.68 की स्ट्राइक रेट और 59.75 की औसत से 239 रन बनाए थे।

सूर्या के अलावा ताजा रैंकिंग में वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड टीम के खिलाड़ियों के रैंकिंग में भी उछाल आई है। सेमीफाइनल मैच में भारत के खिलाफ 47 गेंद पर 86 रन की पारी खेलने वाले इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एलेक्स हेल्स में 22 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है।

अब वह 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हेल्स वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की तरफ से दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज रहे। उन्होंने 42.40 की औसत से 212 रन बनाए।

टॉप 10 में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने भी एक स्थान की छलांग लगाई है। अब वह तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में मैच विनिंग पारी खेली थी। साउथ अफ्रीका के रिले रुसो ने भी 7वें पोजिशन पर जगह बना ली है। अब न्यूजीलैंड के बल्लेबाद ग्लेन फिलिप्ल 8वें नंबर पर खिसक गए हैं। 

गेंदबाजी की सूची में भी छाए इंग्लैंड के गेंदबाज 

गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो सेमीफाइनल और फाइनल में अच्छी गेंदबाजी करने वाले आदिल रशीद की रैंकिंग में सुधार हुआ है। रशीद ने 5 स्थानों की छलांग लगाई है और अब वह तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

उन्होंने सेमीफाइनल मैच में 20 रन देकर 1 जबकि फाइनल मैच में 22 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए थे। टूर्नामेंट में सबसे सफल गेदबाज सैम करन 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर की सूची में क्रमश: शाकिब-अल हसन, मोहम्मद नबी और हार्दिक पांड्या टॉप थ्री में शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button