सर्दी के सीजन में भारत की इन जगहों पे जरुर घुमे..

उदयपुर अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है। इस शहर में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। इसके लिए उदयपुर को पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है।

सर्दी के सीजन की शुरुआत हो गई है। इस सीजन में लोग बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर की खूबसूरत जगहों पर जाते हैं। कई लोग आसपास में ही वेकेशन मनाते हैं। अगर आप भी सर्दियों में वेकेशन यानी घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो देश में स्थित इन खूबसूरत जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें। आइए, इन जगहों के बारे में सबकुछ जानते हैं

उदयपुर

उदयपुर अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है। इस शहर में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। इसके लिए उदयपुर को पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। बड़ी संख्या में पर्यटक उदयपुर घूमने आते हैं। खासकर, नए साल और क्रिसमस के मौके पर तो उदयपुर की खूबसूरती देखने लायक रहती है। सभी जगहों (होटल और रेस्त्रां) को भव्य तरीके से सजाया जाता है। उदयपुर में घूमने के लिए आदि रेस्त्रां में वेकेशन को यादगार बना सकते हैं।

कसौल

हिमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। समुद्रतल से कसौल की ऊंचाई 1951 मीटर है। कसौल तक जाने के लिए डबल लेन की सड़कें हैं। सर्दियों में कसौल की खूबसूरती देखने लायक रहती है। यहां से आप धौलाधर पर्वत श्रृंखला का दीदार कर सकते हैं। सनातन शास्त्रों में कसौल का नाम उल्लेखित है। ऐसा कहा जाता है कि संजीवनी बूटी लाने के क्रम में हनुमान जी ने अपने पांव कसौल में रखे थे। आप अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ वेकेशन मनाने के लिए कसौल जा सकते हैं।

औली

उत्तराखंड को देवों की भूमि कहा जाता है। अगर आप केबल कार राइडिंग पसंद करते हैं, तो औली बेस्ट डेस्टिनेशन है। भारत का सबसे बड़ा केबल कार राइडिंग औली में है। इसके अलावा, औली में घूमने के लिए कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। उत्तराखंड के चमोली जिले में औली स्थित है। औली में स्की रिसोर्ट भी है। आप औली देहरादून और हरिद्वार होकर पहुंच सकते हैं। औली में घूमने के लिए नंदा देवी पार्क, जोशीमठ, रूद्रप्रयाग आदि जगहों पर घूमने जा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button