हेल्दी लिवर के लिए आपको खानपान में सुधार करना चाहिए, जानिए कैसे बच सकते ..

गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। खराब दिनचर्या के कारण आजकल फैटी लिवर की समस्या समान्य होती जा रही है। इस बीमारी में लिवर की कोशिकाओं पर अधिक मात्रा में फैट जमा हो जाता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याओं के साथ कई बीमारियां उत्पन्न होती हैं। आप इन हेल्दी आदतों को अपनाकर फैटी लिवर की समस्या से बच सकते हैं। आइए जानते हैं, हेल्दी लिवर के लिए डेली डाइट में क्या बदलाव कर सकते हैं?

ब्रोकली खाएं

लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करें। यह फैटी लिवर की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है। रोजाना आप इसे सब्जी या सलाद के रूप में शामिल कर खा सकते हैं।

टमाटर खाएं

इसमें मौजूद लाइकोपीन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण फैटी लिवर की समस्या से बचाने में कारगर हो सकते हैं। आप इसे डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ग्रीन टी पीएं

यह कैटेचिन और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जिससे फैटी लिवर की समस्या में मददगार साबित हो सकता है।

मीठा कम खाएं

अगर आप जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन करते हैं, तो ये आपके लिवर पर भारी पड़ सकता है। हेल्दी लिवर के लिए ज्यादा मीठा खाने से परहेज करें।

ऑयली फूड्स को परहेज करें

ज्यादा तैलीय और मसालेदार भोजन लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं। इन फूड्स में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। अगर अधिक मात्रा में इन फूड्स का सेवन करते हैं, तो इससे लिवर में सूजन की समस्या हो सकती है। बेहतर है कि डाइट में हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करें।

रेड मीट

रेड मीट प्रोटीन का रिच सोर्स है। इससे लिवर प्रभावित हो सकता है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो फैटी लिवर की समस्या हो सकती है।

Related Articles

Back to top button