अमेरिका में पाए गए 7.65 लाख नए मामले, बीते हफ्ते रोजाना दो हजार लोगो की हुई मौत

 अमेरिका में कोरोना संक्रमण के चलते मरने वालों की संख्या सात लाख से अधिक हो गई है। पिछले हफ्ते से प्रतिदिन दो हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं। इनमें से 60 फीसद से ज्यादा मौतें जनवरी में हुई हैं, जब महामारी अपने चरम पर थी। अमेरिका को छह लाख से 7 लाख मौतों तक जाने में साढ़े तीन महीने का समय लगा है। कोरोना से मरने वालों की संख्या बोस्टन शहर की जनसंख्या से अधिक हो गई है। 2019 के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका के बोस्टन की आबादी 6.84 लाख है।

इस हफ्ते अमेरिका में सबसे ज्यादा 7.65 लाख नए मामले पाए गए हैं, जो इससे पहले के हफ्ते की तुलना में 31 फीसद कम हैं। जबकि, ब्राजील में 2.47 लाख केस मिले हैं और यह इससे पहले के हफ्ते की तुलना में 135 फीसद ज्यादा हैं। इस दौरान भारत में दो लाख से कुछ ज्यादा केस मिले हैं। इससे पहले के हफ्ते में भी भारत में लगभग इतने ही मामले पाए गए थे। ब्रिटेन में जरूर पिछले हफ्ते की तुलना में इस हफ्ते 14 फीसद ज्यादा नए मामले (2.30 लाख) पाए गए हैं।

वहीं, दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के साप्ताहिक नए मामलों और मौतों में लगातार गिरावट आ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने यह जानकारी देते हुए कहा कि दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र में तो यह क्रम पिछले दो महीने से बना हुआ है। इस हफ्ते के लिए जारी कोरोना महामारी के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में करीब 33 लाख नए मामले पाए गए हैं और 55,000 मौतें हुई हैं। इससे पहले के हफ्ते की तुलना में नए मामलों और मौतों दोनों में ही औसत 10 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में नए मामलों और मौतों में गिरावट का रुख बना हुआ है।

 

साप्ताहिक नए मामलों में सबसे ज्यादा 17 फीसद की गिरावट पूर्वी भूमध्य क्षेत्र में दर्ज की गई है। इसके बाद पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 15 फीसद, अमेरिकी क्षेत्र में 14 फीसद, अफ्रीकी क्षेत्र में 12 फीसद और दक्षिण-पूर्वी एशियाई क्षेत्र में 10 फीसद गिरावट देखी गई है। यूरोपीय क्षेत्र में नए मामलों में कोई बदलाव नहीं आया है। रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में अब तक 23 करोड़ से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं और 47 लाख से ज्यादा लोगों की जान भी जा चुकी है।

Related Articles

Back to top button