नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये चीज़े…

हर कोई अच्छी पर्सनालिटी के लिए क्या कुछ नहीं करता। फिट रहने के लिए लोग डाइट में बदलाव करते हैं। तो वहीं स्किन, बाल और नाखून की देखभाल के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का सहार लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, हेल्दी डाइट सेहत के साथ नाखून, बाल और स्किन के लिए भी जरूरी है। महिलाएं नाखूनों की सुंदरता के लिए तरह-तरह की उपाय आजमाती हैं, महंगा ट्रीटमेंट भी करवाती हैं। जिससे नाखून और कमजोर हो सकते हैं। नाखूनों की ग्रोथ के लिए आप डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं। आइए जानें…

1. गाजर खाएं

गाजर में विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो नाखूनों को मजबूत रखने में मदद करता है। नाखूनों की अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित रूप से गाजर का सेवन कर सकते हैं।

2.अंडे को डाइट का हिस्सा बनाएं

अंडे में प्रोटीन उच्चा मात्रा में पाया जाता है। यह आपके नाखूनों को हेल्दी रखने में मदद करता है। नाखूनों की ग्रोथ और चमक को बरकरार रखने के लिए डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं।

3. विटामिन-ए युक्त फूड्स

नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो डाइट में विटामिन-ए युक्त फूड्स जरूर शामिल करें। यह सेहत के साथ नाखूनों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए आप डाइट में पालक, दही, संतरा आदि शामिल कर सकते हैं।

4. दाल खाएं

दाल में प्रोटीन, जिंक और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये नाखूनों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। दाल का सेवन करने से नाखूनों को मजबूती मिलती है।

5. फैटी फिश

फैटी फिश विटामिन-डी और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है। इसमें ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है, जो नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप साल्मन, टुना फिश आदि का सेवन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button