मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का वहाँ की महिलाओं को दिया ये तौफ़ा, जानें क्या

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को बड़ा चुनावी दांव खेल दिया। मुख्यमंत्री ने नर्मदा जयंती एवं नर्मदापुरम के गौरव दिवस के मौके पर ऐलान किया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना की तरह अब सूबे में ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सभी वर्गों की गरीब बहनों को हर महीने एक हजार रुपये दिए जाएंगे। यदि उन्हें अन्य योजनाओं का लाभ मिल रहा है, तो वह भी पहले की तरह मिलता रहेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को नर्मदापुरम में नर्मदा जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे थे। उन्होंने मां नर्मदा की पूजा की और महाआरती में शामिल हुए। 

लाड़ली बहना योजना पर 5 वर्षों में 60 हजार करोड़ रुपये होंगे खर्च 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंच से नर्मदापुरम को नशा मुक्त और स्वच्छ शहर बनाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि नर्मदापुरम में नर्मदा कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। इसके अलावा सूबे में लाडली लक्ष्मी बहना योजना लागू की जाएगी। इसमें निम्न और मध्य वर्ग की पात्र महिलाओं को एक हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि लाड़ली बहना योजना पर 5 वर्षों के दौरान अनुमानित 60 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। लाड़ली बहना योजना प्रदेश की बहनों की जिंदगी को और बेहतर बनाएगी। मुझे मेरी बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त करना है। बहनें सशक्त होंगी तो परिवार सशक्त होगा, परिवार सशक्त होगा तो समाज सशक्त होगा, समाज सशक्त होगा तो प्रदेश सशक्त होगा।  

79 करोड़ के विकास कार्यों का शुभारंभ
नर्मदा जयंती पर नर्मदापुरम पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा के पूजन के बाद करीब 79 करोड़ के विकास कार्यों का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों का जल मंच से वर्चुली भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। इसमें प्रमुख रूप से 11 करोड़ 26 लाख की लागत से निर्मित नवीन आयुक्त नर्मदापुरम के भवन का लोकार्पण, 1 करोड़ 97 लाख की लागत से रामलीला मैदान का अपग्रेडेशन और 5 करोड़ 53 लाख रुपये की लागत से नगर के आडिटोरियम का वर्चुअली भूमि-पूजन शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्मदापुरम विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। यहां आधुनिक बस स्टैंड बनाया जाएगा।

बुधनी में बनेगा मेडिकल कॉलेज 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह नर्मदा जयंती पर सीहोर जिले के ग्राम खितवाई में सात दिवसीय श्री लक्ष्मी नारायण यज्ञ के समापन में शामिल हुए। सीएम चौहान ने पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली और विकास की कामना की। उन्होंने कहा कि मां नर्मदा प्रदेश के विकास की धुरी हैं। उनकी कृपा से ही प्रदेश में सिंचाई, पेयजल, बिजली आदि की उपलब्धता हो रही है। इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि सीहोर जिले के बुधनी में 400 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक और सर्व-सुविधायुक्त मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। वह जल्द ही शिलान्यास के लिए बुधनी आएंगे।

Related Articles

Back to top button