रांची समेत राज्य के कई जिलों में 24 घंटे में ही तापमान सामान्य से छह डिग्री तक नीचे गिर गया…

झारखंड में फरवरी शुरू होते ही मौसम करवट ले सकता है। रांची समेत राज्य के कई जिलों में 24 घंटे में ही तापमान सामान्य से छह डिग्री तक नीचे गिर गया है।

झारखंड में 4-5 डिग्री तक गिरा पारा
रांची में पारा चार डिग्री गिरा है। इससे तापमान में फिर से उतार-चढ़ाव के आसार बढ़ गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार एक फरवरी से सर्द हवा का रुख फिर से झारखंड की ओर होगा। 31 जनवरी तक न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने के बाद एक फरवरी से इसके गिरने का क्रम शुरू हो जाएगा। पारा तीन से चार डिग्री तक नीचे गिर सकता है। इससे सुबह में कनकनी बढ़ सकती है।

सर्द हवा चलने से न्यूनतम पारा गिरा 
मौसम विभाग के मुताबिक सर्द हवा चलने से 24 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में ठंड बढ़ी है। इससे न्यूनतम तापमान गिरा। राज्य के उत्तरी हिस्से में सुबह में कनकनी बढ़ गयी। 24 घंटे में मेदिनीनगर का तापमान सामान्य से छह डिग्री गिरकर 8.9 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि रांची में 11.5 और जमशेदपुर में 15.5 डिग्री रहा। रांची में सामान्य से चार और जमशेदपुर में तीन डिग्री गिरावट दर्ज की गई। रामगढ़ का न्यूनतम तापमान सबसे कम 7.7 डिग्री रहा।

बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में निम्न दबाव
बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से अंडमान सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इसका विस्तार होकर यह गहरे निम्न दबाव में तब्दील हो गया है। इसके प्रभाव से दक्षिणी-पूर्वी हवा झारखंड के मध्य भाग तक पहुंच रही है। इससे रांची समेत राज्य के मध्यवर्ती भागों में न्यूनतम तापमान में अगले दो दिनों तक इजाफा होगा। इसके बाद एक फरवरी से सर्द हवा का रुख पूरे झारखंड पर हो सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार तापमान में उतार-चढ़ाव के संकेत बता रहे हैं कि ठंड बढ़ सकती है। राज्य के दक्षिणी और मध्य हिस्सों में दक्षिण-पूर्वी हवा का जोर है। इससे पिछले 24 घंटे के दौरान यहां सर्द हवा का ज्यादा प्रभाव नहीं रहा। सर्द हवा का प्रभाव उत्तर के हिस्सों में ज्यादा रहा। इससे मेदिनीनगर का तापमान ज्यादा गिरा।

Related Articles

Back to top button