चीन मे भूकंप के तेज झटके किए गए महसूस, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.9 मापी गई..

चीन के दक्षिणी शिनजियांग में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने यह जानकारी दी है। EMSC के मुताबिक भूकंप शिनजियांग में अरल के 111 किमी दक्षिण पूर्व में आया। फाइल फोटो।

चीन के दक्षिणी शिनजियांग में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने यह जानकारी दी है। EMSC के मुताबिक, भूकंप शिनजियांग में अरल के 111 किमी दक्षिण पूर्व में आया। समाचार एजेंसी एएनआई ने EMSC के हवाले से बताया कि भूकंप स्थानीय समानुसार 05:49 पर आया। हालांकि भूकंप के कारण कितने लोग हताहत हुए हैं इसकी जनकारी नहीं मिल पाई है।

भूकंप से पिछले साल कई लोगों ने गवाई थी अपनी जान

मालूम हो कि पिछले साल चीन के सिचुआन प्रांत में शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें 90 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और 25 लोग लापता हो गए थे। उस दौरान भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.8 मापी गई थी। इस शक्तिशाली भूकंप ने इस सिचुआन प्रांत के इमारतों को हिला दिया था। भूकंप से सबसे अधिक नुकसान गान्जे तिब्बती स्वयात्त क्षेत्र में हुआ था।

सिचुआन प्रांत में आते रहते हैं भूकंप

चीन के सिचुआन प्रांत में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। पिछले साल जून में भी बहुत तेज भूकंप आया था। उस दौरान 2.1 मिलियन की आबादी वाले सिचुआन की प्रांतीय राजधानी चेंगदू से लगभग 100 किलोमीटर पश्चिम में एक कम आबादी वाले क्षेत्र में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके कुछ ही देर बाद पास के एक काउंटी में 4.5 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया था। इसके चलते चार लोगों की मौत हो गई थी।

Related Articles

Back to top button