अगर आप भी यूट्यूब के प्रीमियम सब्सक्राइबर्स हैं तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है..

टेक कंपनी गूगल के वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर यूजर्स को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की भी सुविधा मिलती है। प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स के वॉचिंग एक्सपीरियंस को प्लेटफॉर्म पर बेहतर बनाने की कोशिश की जाती है

यही वजह है कि बहुत से यूजर्स ऐड्स से छुटकारा पाने और कई दूसरे फायदों के लिए प्लेटफॉर्म पर प्रीमियम सर्विस को लेना पसंद करते हैं।

हालांकि कई बार कुछ फीचर्स फायदे से ज्यादा नुकसान की वजह बनता है और यूजर को इसका पता भी नहीं लग पाता। अगर आप भी यूट्यूब के प्रीमियम सब्सक्राइबर्स हैं तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है।

प्रीमियम यूजर्स को बाय-डिफॉल्ट मिलता है ये फीचर

यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्राइबर्स प्लेटफार्म पर स्मार्ट डाउनलोड फीचर की सुविधा मिलती है। इस फीचर की मदद से यूजर्स बिना इंटरनेट के भी वीडियो देख पाते हैं, क्योंकि फीचर की मदद से यूजर्स के लिए वीडियो ऑटो-डाउनलोड हो जाते हैं।

यह सुविधा प्रीमियम यूजर्स को बाय-डिफॉल्ट मिलती है। यानी यूजर्स को सेटिंग में जाकर फीचर को एनेबल करने की जरूरत नहीं होती।

फीचर का ये है सबसे बड़ा नुकसान

हालांकि, यह सुविधा यूजर्स के लिए कुछ स्थितियों में तो काम की हो सकती है, लेकिन हर बार इसका फायदा लेना थोड़ा मुश्किल है। दरअसल इस फीचर के ऑन होने से बैकग्राउंड में यूजर की पसंद के हिसाब से वीडियो तो डाउनलोड होते हैं लेकिन यह डिवाइस की स्पेस को भी भर रहे होते हैं।

स्टोरेज फुल होने की स्थिति में यूजर को स्मार्टफोन में कई दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में स्मार्ट डाउनलोड फीचर बंद करना स्टोरेज बचाने का समाधान हो सकता है।

ऐसे करें स्मार्ट डाउनलोड फीचर डिसेबल

  1. सबसे पहले यूट्यूब ऐप को डिवाइस में ओपन करना होगा।
  2. यूट्यूब ऐप पर लाइब्रेरी सेक्शन पर टैप करना होगा।
  3. यहां डाउनलोड्स ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  4. यहां तीन डॉट मेन्यू ऑप्शन से सेटिंग ऑप्शन पर आना होगा।
  5. सेटिंग ऑप्शन पर नजर आ रहे मेन्यू से स्मार्ट डाउनलोड फीचर टोगल को डिसेबल करना होगा।

Related Articles

Back to top button