बाइडेन ने अध्यक्ष के तौर पर बधाई देते हुए कहा बंगा एक परिवर्तनकारी लीडर होंगे..

वर्ल्ड बैंक को अगले पांच सालों के लिए अपना नया अध्यक्ष मिल गया है। अजय बंगा जून से पदभार संभालेंगें। आर्मी बैकग्राउड़ से ताल्लुख रखने वाले बंगा इससे पहले मास्टरकार्ड के सीईओ थे। बाइडेन ने अध्यक्ष के तौर पर बधाई देते हुए कहा बंगा एक परिवर्तनकारी लीडर होंगे।

ब्रिटेन से लेकर अमेरिका और पूरे विश्व में भारतीयों का डंका बज रहा है। पहले भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने, और अब भारतीय मूल के अजय बंगा वर्ल्ड बैंक के अगले अध्यक्ष बन गए हैं। अजय बंगा के अध्यक्ष बनते ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उनकी तारिफ करते हुए कहा कि बंगा एक परिवर्तनकारी लीडर होंगें।

पिछले महीने ही राष्ट्रपति बाइडेन ने नए अध्यक्ष के रूप में  का समर्थन किया था। वर्ल्ड बैंक के वर्तमान अध्यक्ष डेविड मलपास ने करीब 1 साल पहले अपने पद को छोड़ने की घोषणा की थी। आपको बता दें कि इससे पहले अजय बंगा मास्टरकार्ड के सीईओ थे।

2 जून से संभालेंगे पदभार

अजय बंगा को पांच सालों के लिए विश्व बैंक का सीईओ बनाया गया है। अजय बंगा 2 जून से डेविड मालपास की जगह लेंगें। ने बंगा के अध्यक्ष बनने पर कहा कि वह सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को एक साथ लाने में अभिन्न अंग होंगे। बाइडेन ने कहा कि इस समय फाइनेंशियल डेवलपमेंट में मूलभूत परिवर्तनों की शुरुआत करने के जरूरत है और बंगा इसे अच्छे से निभाएंगे।

कौन है अजय बंगा ?

  • अजय बंगा का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में एक सिख परिवार में हुआ था। उनका पालन-पोषण एक भारतीय परिवार में हुआ था।
  • अजय बंगा के पिता हरभजन सिंह बंगा (सेवानिवृत्त) भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल थे। आर्मी परिवार होने की वजह से बंगा देश भर में अपने पिता के साथ घूमें।
  • साल 2007 में उन्हें अमेरिकी नागरिक का सिटिजनशिप मिला था।
  • बंगा ने अपने करियर की शुरुआत 1980 के दशक की शुरुआत में भारत में नेस्ले की भारतीय सहायक कंपनी से की।
  • उन्होंने 2010 और 2021 के बीच एक दशक से अधिक समय तक भुगतान कंपनी मास्टरकार्ड के सीईओ के तौर पर काम किया।
  • इसके अलावा, उन्होंने अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव इंक के बोर्डों में भी काम किया है।
  • अजय बंगा, मनविंदर “विंडी” सिंह बंगा के छोटे भाई हैं, जिन्होंने के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में भी काम किया। उन्होंने तीन दशकों से अधिक समय तक कंपनी में काम किया और वर्तमान में निजी इक्विटी फंड क्लेटन, दुबिलियर एंड राइस में एक वरिष्ठ भागीदार हैं।

Related Articles

Back to top button