स्मार्टफोन यूजर्स पर बड़ा खतरा मंडरा रहा, जानें क्या

स्मार्टफोन यूजर्स पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। यह खतरा नए मैलवेयर से जुड़ा है, जिसके जरिए हैकर स्मार्टफोन में मौजूद डेटा को ऐक्सेस करके आपके पैसे चुरा सकते हैं। इस मैलवेयर का नाम Fleckpe है। चिंता की बात यह है कि इसे गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कई सारे ऐप्स में देखा गया है। ये ऐप्स 6 लाख से ज्यादा यूजर्स के स्मार्टफोन में मौजूद हैं। इस खतरनाक मैलवेयर को Kaspersky ने खोजा। कैस्परस्काइ के अनुसार यह मैलवेयर पिछले साल से ऐक्टिव है और यह अब तक कई सारे यूजर्स को अपना शिकार बना चुका है।

इन ऐप में मौजूद है खतरनाक मैलवेयर
साइबर सिक्योरिटी कंपनी कैस्परस्काइ ने जिन इंफेक्टेड ऐप का नाम बताया है उनमें HD 4K Wallpaper, Fingertip Graffiti, Microclip Video Editor, Beauty Camera Plus, Beauty Photo Camera, Night Mode Camera Pro, GIF Camera Editor Pro, Fighting Android Malw और Photo Effect Editor शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार इस मैलवेयर से सबसे ज्यादा नुकसान थाइलैंड, पोलैंड, मलेशिया, इंडोनेशिया और सिंगापुर के यूजर्स को पहुंचा है। अगर आपके फोन में भी इनमें से कोई ऐप मौजूद है, तो उसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। 

ऐंड्रॉयड यूजर ऐसे रहें सेफ
1- मैलवेयर और हैकिंग अटैक से बचने का सबसे सही तरीका यह है कि फोन में कोई ऐप इंस्टॉल करते वक्त सावधान रहें। ध्यान रहे कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप्स को भी पूरी तरह सेफ नहीं कहा जा सकता। ऐसे में बेहतर होगा आप किसी भी ऐप को फोन में डाउनलोड करने से पहले उसे अच्छे से वेरिफाइ कर लें। 

2- इसके अलावा ऐप्स को परमिशन देने वक्त भी आपको अलर्ट रहने की जरूरत है। अगर जरूरत न हो तो ऐप्स को अपने लोकेशन और कॉन्टैक्ट का ऐक्सेस न दें। साथ ही अपने फोन में भरोसेमंद ऐंटीवायरस ऐप जरूर रखें। यह काफी हद तक फोन को इस तरह के अटैक से बचाने में मदद करता है।   

Related Articles

Back to top button