West Bengal 12th Result 2023: इन स्टेप्स से प्राप्त करें रिजल्ट..

पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) की ओर से आज यानी कि 24 मई को पश्चिम बंगाल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने को लेकर तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं। वेस्ट बंगाल बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट wbchse.wb.gov.in एवं wbresults.nic.in पर जारी किया गया है जहां से आप नतीजे चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर एवं अन्य जानकारी भरकर सबमिट करनी होगी। रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 24 मई दोपहर 12 बजे घोषित किया गया है। पश्चिम बंगाल 12th रिजल्ट में इस बार 89.25 फीसदी स्टूडेंट्स ने सफलता प्राप्त की है। राज्य भर में शुभ्रांशु सरदार ने टॉप रैंक हासिल की है। 

स्टेप्स से प्राप्त करें रिजल्ट

पश्चिम बंगाल 12वीं रिजल्ट जांचने के लिए आपको सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट घोषित होने के बाद लिंक लगा होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको लॉग-इन क्रेडेंशियल भरना होगा। मांगी गयी जानकारी भरकर सबमिट करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा। अब आप अपने रिजल्ट की जांच के साथ ही इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट भी निकाल सकेंगे। इसके अलावा आप ऑफलाइन माध्यम यानी कि एसएमएस के माध्यम से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए आपको WB12-स्पेस-रोल नंबर टाइप करके 5676750 या 58888 पर भेज सकते हैं। कुछ समय बाद आपका परिणाम आपके मैसेज बॉक्स में भेज दिया जायेगा।

लाख स्टूडेंट्स का इंतजार हुआ खत्म

इस वर्ष वेस्ट बंगाल 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 8.52 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था। इन सभी स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार था जो अब 24 मई को समाप्त हो गया है। आपको बता दें कि रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में 12 बजे घोषित कर दिया गया है। इसके बाद रिजल्ट का लिंक भी वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप आसानी से अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button