आज उम हरी मिर्च के अचार की रेसिपी आपके साथ शेयर करने वाले हैं वो इंस्टेंट बनकर होगी तैयार-

गर्मियों में अक्सर लोग भूख कम होने की शिकायत करते हैं। ऐसे में खाने की थाली में भोजन के साथ परोसा गया हरी मिर्च का अचार न सिर्फ आपकी शिकायत दूर कर सकता है बल्कि आपके खाने का स्वाद भी बढ़ा देगा। आमतौर पर किसी भी अचार को पूरी तरह से तैयार होने में थोड़ा समय लगता है। लेकिन आज जो हरी मिर्च के अचार की रेसिपी आपके साथ शेयर करने वाले हैं वो इंस्टेंट बनकर तैयार होती है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है इंस्टेंट हरी मिर्च का अचार। 

इंस्टेंट हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सामग्री- 
-250 ग्राम कटी हुई हरी मिर्च
-2 बड़े चम्मच मेथी
-2 बड़े चम्मच राई
2 बड़े चम्मच सौंफ
-2 बड़े चम्मच साबुत धनिया
-2 टीस्पून जीरा 
-1 बड़ा चम्मच नमक  
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
-2 बड़े चम्मच आमचूर पाउडर 
-1/2 कप गर्म किया हुआ सरसों का तेल
-काला नमक स्वादानुसार 

इंस्टेंट हरी मिर्च का अचार बनाने की विधि- 
इंस्टेंट हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को धोकर अच्छी तरह उसका पानी साफ कर लें। इसके बाद हरी मिर्च के बीच में से एक चीरा लगाकर उसे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद मीडियम आंच में एक पैन में मेथी दाना, राई, सौंफ, जीरा, साबुत धनिया डालकर 1-2 मिनट तक ड्राई रोस्ट कर लें। अब इस ड्राई रोस्ट मसाले को मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें।

इसके बाद एक प्लेट में कटी हुई हरी मिर्च, मिक्सी में पिसा हुआ मसाला, हल्दी पाउडर, काला नमक, सादा नमक और आमचूर पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर दें। अब आखिर में प्लेट में रखी मिर्च पर गर्म किया हुआ सरसों का तेल डालकर एक बार फिर मिर्च को मसालों के साथ अच्छी तरह मिला दें। आपका टेस्टी इंस्टेंट हरी मिर्च का अचार बनकर तैयार है। आप इसे कांच की बोतल में भरकर कुछ दिन तक स्टोर करके भी रख सकते हैं।  

Related Articles

Back to top button