JEE Advanced Exam 2023: इस दिन जारी होगी प्रोविजनल आंसर-की..

जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन कल, 04 जून, 2023 को होना है। आईआईटी गुवाहाटी की ओर से आयोजित होने वाली यह परीक्षा दो पालियों में कंडक्ट कराया जाएगा। पेपर 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 2 दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक निर्धारित है। दोनों पेपरों के लिए अवधि तीन घंटे की होगी। वहीं, परीक्षा के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी न उठानी पड़े तो इसके लिए जरूरी है कि कैंडिडेट्स कुछ बातों का ध्यान रखें। आइए जानते हैं ये नियम। 

जेईई एडंवास परीक्षा के लिए जाते समय उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि प्रवेश पत्र के साथ-साथ एक वैलिड फोटोआईडी लेकर आना होगा। इसमे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट सहित कोई अन्य डॉक्यूमेंट्स लेकर आना होगा।

अभ्यर्थी ध्यान दें कि उन्हें एग्जाम सेंटर पर केवल पेन, पेंसिल, पारदर्शी बोतल में पीने का पानी, डाउनलोड किया गया एडमिट कार्ड और एक मूल फोटो पहचान पत्र परीक्षा हॉल के अंदर ले जाने की अनुमति होगी।

स्मार्ट/डिजिटल/प्रोग्रामेबल/एनालॉग घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट कोई प्रिंटेड/खाली/हस्तलिखित कागज, लॉग टेबल, राइटिंग पैड, स्केल, इरेज़र, ज्योमेट्री/पेंसिल- बक्से, पाउच, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, पर्स, हैंडबैग, कैमरा, चश्मा। 

जेईई एडवांस की प्रोविजनल आंसर की 11 जून को जारी कर दी जाएगी। 11 से 12 जून को प्रोविजनल आंसर की पर अपनी आपत्तियां जता सकेंगे। इसके बाद, फाइनल आंसर की और रिजल्ट 18 जून को जारी होगा। बता दें कि इस साल 1.95 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, जिनमें से 44,000 लड़कियां शामिल हैं। इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button