इजरायल में ड्रोन की फ्लाइंग टैक्सी का परीक्षण सफल 

ड्रोन से उड़ान भरने की कल्पना सच साबित हो गई है। इजरायल में ड्रोन की फ्लाइंग टैक्सी का परीक्षण सफल रहा है। मंगलवार को एक ड्रोन ने दो लोगों को लेकर करीब 30 किलोमीटर तक की उड़ान भरी। इसके साथ ही फ्लाइंग टैक्सी पर 220 किलो का अतिरिक्त वजन भी था। इस टैक्सी में विंग्स और रोटर नहीं लगे थे। अब इसका कॉमर्शियल प्रोडक्शन जल्द शुरू किया जाएगा।

यातायात की भीड़ को कम करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम में इज़राइल ने इंसानों और सामानों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए स्वायत्त ड्रोन का सफल परीक्षण किया है। यह इस तरह की ड्रोन की श्रृंखला की पहली उड़ान है।

अखबार ने कहा है कि इज़राइली सरकार ने  एक व्यापक राष्ट्रीय ड्रोन नेटवर्क स्थापित करने और देश की वितरण प्रणाली में क्रांति लाने के उद्देश्य से एक महत्वाकांक्षी पायलट प्रोजेक्ट इज़राइल नेशनल ड्रोन इनिशिएटिव (INDI) लॉन्च किया है। यह पायलट प्रोजेक्ट परिवहन मंत्रालय, इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी, आयलॉन हाईवे लिमिटेड,और इज़राइल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएआई) का सामूहिक प्रयास है। यह न सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि यहूदी राज्य में एक मील का पत्थर है, जो यह पहली बार अत्याधुनिक तकनीक पेश करता है।

Related Articles

Back to top button