उत्तराखंड के मसूरी, नैनीताल, ऋषिकेश आदि पर्यटक स्थलों में दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित अन्य राज्यों के टूरिस्टों से पूरी तरह से पैक

देश के मैदानी इलाकों में पारा चढ़ने के साथ ही पर्यटकों ने पर्वतीय इलाकों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है। उत्तराखंड के मसूरी, नैनीताल, ऋषिकेश आदि पर्यटक स्थलों में दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित अन्य राज्यों के टूरिस्टों से पूरी तरह से पैक हो गए हैं। पर्यटकों की भारी भीड़ की वजह से दिल्ली हाईवे पर ट्रैफिक जाम का झाम बना हुआ है, तो दूसरी ओर पर्यटक स्थलों में होटलों में बुकिंग फुल है।

चिंता की बात है कि पर्यटकों की भारी भीड़ की वजह से मसूरी में भी ट्रैफिक जाम का नैनीताल जैसा हाल हो गया है। पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक डायवर्ट भी किया गया है। नैनीताल में पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए टूरिस्टों के लिए हेल्प डेस्क भी शुरू किया गया है। रोडवेज बसों में भी सीटों के लिए मारामारी हो रही है।

मसूरी में भी नैनीताल की ही तरह ट्रैफिक जाम की समस्या गंभीर हो चुकी है। जितने पर्यटक आ रहे हैं, उस लिहाज से सुविधाएं नहीं हैं। सड़कें चौड़ी नहीं हुई हैं, पार्किंग की सुविधा नहीं है। नैनीताल में हाईकोर्ट के कड़े रुख से बदलाव होने की उम्मीद है। मसूरी के लिए भी समाधान के उपाय समय रहते करने पड़ेंगे। वरना पर्यटन सीजन और वीकेंड में आने वाले हजारों सैलानी जाम की आफत से पहाड़ों की रानी से मुंह मोड़ने लगेंगे।

Related Articles

Back to top button