मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने जी-20 की बैठक को लेकर उसकी तैयारियों की ली समीक्षा…

बिहार की राजधानी पटना में आगामी  22 और 23 जून को जी-20 की बैठक होने जा रही है। मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने इस अंतरराष्ट्रीय बैठक को लेकर उसकी तैयारियों की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने बैठक के दौरान अधिकारियों से तैयारियों की जानकारी ली। विदेशी मेहमानों के स्वागत के पटना को विशेष रूप से तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा उन सभी जिलों में तैयारी को अंतिम रूप दिया जरा है जहां विभिन्न देशों से आए प्रतिनिधि भ्रमण करेंगे।

मुख्य सचिव के निर्देश पर अधिकारियों ने बारी-बारी से अपने जिम्मे सौंपे गए कार्यों और अब तक की गई तैयारियों का प्रजेंटेशन भी दिया। मुख्य सचिव ने कहा कि यह विशेष आयोजन है। इसलिए इसमें कोई कोर-कसर शेष नहीं रहे। उन्होंने कहा कि जी-20 से जुड़े विभिन्न देशों के प्रतिनिधि कम से कम पांच दिनों तक बिहार में रहेंगे। इस दौरान उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो, इसका हर स्तर पर विशेष ध्यान रखा जाए। 

सम्मेलन के बाद विदेश मेहमान बिहार की विरासत और संस्कृति से रू ब रू होंगे। इस दौरान अतिथि राजगीर और गया का भ्रमण करेंगे। निर्देश दिया गया है कि उन्हें भ्रमण के क्रम में तमाम सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। गर्मी के मौसम में परिभ्रमण के दौरान अतिथियों के स्वास्थ्य की देखभाल का खास ध्यान रखा जाना है। ऐसे में उनके लिए डॉक्टरों की टीम के साथ एंबुलेंस की व्यवस्था होनी चाहिए।

सारी तैयारियां पूरी

अधिकारियों ने मुख्य सचिव को बताया कि बैठक को लेकर सारी तैयारी पूरी हो चुकी है। जिन होटलों में जी-20 सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधियों को ठहराया जाना है वहां रहने से लेकर उनके भोजन तक के इंतजाम किए जा चुके हैं। सम्मेलन स्थल के बाहर अतिथियों को बिहार व्यंजन परोसे जाएंगे। आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा से लेकर डाक्टर-नर्स तक के कार्य निर्धारित हो चुके हैं। कुछ अस्पतालों में आपात परिस्थितियों के लिए बेड भी रिजर्व किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button