इस्राइल-हमास संघर्ष के बीच इसी महीने भारत आएंगे अमेरिकी विदेश-रक्षा मंत्री!

ब्लिंकन भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह भारत-प्रशांत में विकास और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय चर्चा में भी हिस्सा लेगें।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन पांच देशों की यात्रा पर जाएंगे, जिसका समापन भारत में 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के साथ होगा। ब्लिंकन इस्राइल, जॉर्डन, जापान, दक्षिणी कोरिया और भारत का दौरा करने वाले हैं। उनकी भारत यात्रा के दौरान अमेरिका के रक्षा मंत्री भी साथ रहेंगे।

भारत में जयशंकर और राजनाथ से भी मिलेंगे ब्लिंकन
ब्लिंकन भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारत के शीर्ष अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह भारत-प्रशांत में विकास और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय चर्चा में भी हिस्सा लेगें। सबसे पहले ब्लिंकन इस्राइल जाएंगे, जहां वह आतंकवाद के खिलाफ इस्राइल का समर्थन करने के साथ इस्राइल, गाजा और वेस्ट बैंक में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा पर चर्चा भी करेंगे।

इसके बाद ब्लिंकन जॉर्डन जाएंगे जहां वह नागरिक जीवन की रक्षा के महत्व को रेखांकित करेंगे। इसके अलावा वह हिंसा को रोकने, बयानबाजी को शांत करने, क्षेत्रीय तनाव को कम करने के लिए तत्काल उपायों पर भी चर्चा करेंगे। इसके बाद ब्लिंकन दक्षिण कोरिया, जापान और भारत की यात्रा करेंगे।

टोक्यो में वह दूसरे जी-7 विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे। वह जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। वहां से ब्लिंकन सियोल जाएंगे, जहां वह दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री यून सुक योल, विदेश मंत्री पार्क जिन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चो टी युंग से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह 2+2मंत्रिस्तरीय वार्ता में शामिल होने के लिए भारत का दौरा करेंगे। इस वार्ता में उनके साथ अमेरिका के रक्षा मंत्री जस्टिन लॉयड भी होंगे।

Related Articles

Back to top button