राजधानी की हवा में आज सुधार,जानिए कितना है AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, शनिवार सुबह मुंडका में 364, बवाना में 371, पंजाबी बाग में 331 एक्यूआई दर्ज किया गया। सुबह हल्की तेज हवा चलने से कोहरे व स्मॉग में भी कमी देखने को मिली है।

राजधानी में हवा की दिशा बदलने और गति थोड़ी तेज होने से वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी से नीचे आ गई है, लेकिन अभी भी हवा बेहद खराब श्रेणी में है। राजधानी में कुल एक्यूआई 398 के साथ वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में है। सुबह हल्की तेज हवा चलने से कोहरे व स्मॉग में भी कमी देखने को मिली है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने कहा कि पिछले दो दिनों में दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ है। ग्रैप 4 प्रतिबंध हटा दिए गए हैं, लेकिन मैं दिल्ली के लोगों से सतर्क रहने का अनुरोध करता हूं। ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया गया है, बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध अभी भी लागू है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, शनिवार सुबह मुंडका में 364, बवाना में 371, पंजाबी बाग में 331 एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं, जहांगीरपुरी में 358, आनंद विहार में 336, वजीरपुर में 348, नरेला में 341, आरकेपुरम में 319 एक्यूआई दर्ज किया गया है। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है। यमुना नदी की सतह पर जहरीला झाग तैर रहा है।

वहीं, शनिवार को एक्यूआई 319 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी है। शुक्रवार के मुकाबले 86 सूचकांक की कमी आई। नेहरू नगर व मुंडका के साथ 24 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी व नौ इलाकों में वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। साथ ही, एनसीआर में गुरुग्राम सबसे अधिक प्रदूषित रहा। दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। विशेषज्ञों का अनुमान है कि हवा की गति तेज होगी तो एक्यूआई में और कमी देखने को मिल सकती है।

नेहरू नगर व मुंडका सर्वाधिक प्रदूषित
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को 24 इलाकों में बेहद खराब हवा दर्ज की गई। इसमें नेहरू नगर व मुंडका में सर्वाधिक एक्यूआई 374 व 371 रहा। बवाना में 368, आईजीआई एयरपोर्ट में 366, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 363 व न्यू मोती बाग में 357 समेत 24 इलाकों में बेहद खराब श्रेणी में एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं, नौ इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें आया नगर में 296, अशोक विहार में 294, बुराड़ी क्रॉसिंग में 292, मंदिर मार्ग में 284 व आरके पुरम में 274 समेत नो इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

Related Articles

Back to top button