जानिए क्या कारण है की अभी तक नहीं मिली 15वीं किस्त ?

15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की थी। प्रधानमंत्री ने 80 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम ट्रांसफर की गई है। ऐसे में अगर आप पात्र किसान हैं और आपके खाते में अभी तक पैसा नहीं आया है तो जानिए क्या है कारण और कहां करें शिकायत।

कुछ दिन पहले 15 नवंबर को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि   की 15वीं किस्त जारी की थी। पीएम ने 18000 करोड़ से अधिक की राशि 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में ट्रांसफर किया था।

हालांकि अगर आप पात्र किसान हैं और अभी तक आपके अकाउंट में पैसा नहीं आया तो घबराइए नहीं हम आपको बताते हैं कि अब आप क्या कर सकते हैं और आपको किन वजहों से पैसा नहीं मिला होगा।

यहां करें शिकायत

अगर आप पात्र किसान है और  पीएम किसान योजना  के पैसे आपके खाते में नहीं आए हैं तो आप पीएम किसान के हेल्पडेस्क के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं। आप 011-24300606 और 155261 या टोलफ्री नंबर 18001155266 पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in पर ईमेल करके भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

शिकायत करने से पहले लाभार्थी सूची में नाम जरूर देखें

अगर आप शिकायत करने की सोच रहे हैं तो उससे पहले आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं यह जरूर चेक कर लें। इसे चेक करने के लिए आप

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं
  • फिर ‘किसान कॉर्नर’ में ‘लाभार्थी स्थिति’ पर जाएं
  • फिर अपनी डिटेल जैसे राज्य, जिला, उप-जिला और पंचायत चुनें
  • इसके बाद पंजीकृत आधार या बैंक खाता संख्या दर्ज करें
  • और फिर किस्त की स्थिति देखने के लिए ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें

किस्त ना मिलने के ये हो सकते है कारण

अगर आपने  ई-केवाईसी  नहीं करवाया है तो आपको 15वीं किस्त नहीं मिलेगी। केंद्र सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया था कि पीएम-किसान योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को अनिवार्य रूप से ईकेवाईसी करवाना होगा।

Related Articles

Back to top button