एंड्राइड 14 के साथ ऐप नोटिफिकेशन चेक करने का बदल रहा तरीका !

गूगल अपने एंड्रॉइड यूजर्स को होम स्क्रीन पर ही नोटिफिकेशन चेक करने की सुविधा देता है। होम स्क्रीन पर किसी ऐप आइकन को लॉन्ग प्रेस करने के साथ नोटिफिकेशन चेक किया जा सकता है। हालांकि एंड्रॉइड 14 (Android 14) के साथ ऐप्स के जरिए नोटिफिकेशन का यह तरीका बदलने जा रहा है। अब ऐप को लॉन्ग प्रेस करने पर ऐप शॉर्टकट ऐप इन्फो पॉज ऐप और विजेट की सुविधा मिलेगी।

गूगल अपने एंड्रॉइड यूजर्स को होम स्क्रीन पर ही नोटिफिकेशन चेक करने की सुविधा देता है। होम स्क्रीन पर किसी ऐप आइकन को लॉन्ग प्रेस करने के साथ नोटिफिकेशन चेक किया जा सकता है। हालांकि, एंड्रॉइड 14 (Android 14) के साथ ऐप्स के जरिए नोटिफिकेशन का यह तरीका बदलने जा रहा है।

Android 14 के साथ बदल रही है सेटिंग

रिपोर्ट्स की मानें तो एंड्राइड 14  के साथ गूगल ने नोटिफिकेशन ओपन करने की यह सुविधा पेश नहीं की है। एंड्रॉइड के लेटेस्ट वर्जन के साथ किसी ऐप को लॉन्ग प्रेस करने पर ऐप शॉर्टकट, ऐप इन्फो, पॉज ऐप और विजेट की ही सुविधा मिलेगी।

गूगल इस फीचर को पेश कर रहा है ताकि ये तीनों ऑप्शन एक साथ मर्ज न होकर अलग-अलग नजर आएं। ऑप्शन की एक बड़ी लिस्ट को दिखाने के लिए नोटिफिकेशन को हटाने का फैसला लिया गया।

गूगल ने कंफर्म की जानकारी

एंड्रॉइड 14 (Android 14) के साथ नोटिफिकेशन को पहले की तरह चेक नहीं किया जाएगा, इस जानकारी को लेकर गूगल ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। गूगल ने कन्फर्म किया है कि एंड्रॉइड 14 बीटा प्रोग्राम के साथ ही इस तरह के बदलाव को पेश किया जा चुका था।

अगस्त में जानकारी दी गई थी कि नोटिफिकेशन रिमूवल एक नया बदलाव है, जिसे कंपनी की ओर से फिक्स नहीं किया जाएगा।

रिपोर्ट्स की मानें तो पिक्सल डिवाइस के लिए एंड्रॉइड 14 के स्टेबल वर्जन आने के साथ इस तरह की सुविधा को लाए जाने की रिक्वेस्ट भी की गई थी।

हालांकि, नोटिफिकेशन को चेक करने का यह तरीका बहुत कम यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। इसलिए कंपनी की ओर से इस तरह की सुविधा वापिस लाए जाने को लेकर कम ही उम्मीद होगी।

Related Articles

Back to top button