भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये फूड,खतरनाक साइड इफेक्ट हो सकते हैं!

बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है, लेकिन खाली पेट खाने पर उतना ही खतरनाक हो सकता है। ऐसे में यदि आप इन खाद्य पदार्थों को खाली पेट खा लेते हैं तो यह आप के शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इस लेख में हम उन वस्तुओं पर विस्तृत चर्चा करेंगे जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

नींबू

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग नींबू का सेवन करते हैं। लेकिन कई रिपोर्टों में यह बात सामने आयी है कि नींबू पानी पीने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है। क्योंकि इसमें पेप्सिन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो प्रोटीन तोड़ने का काम करता है।

केला

केले में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी पाई जाती है। इसे खाली पेट खाने से वजन बढ़ सकता है। एक सामान्य केले में करीब 25-30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 90-105 कैलोरी पाई जाती है। इस लिए केले को अकेले न खाकर नास्ते के साथ या अन्य किसी आहार के साथ लेना चाहिए।

खट्टे फल

खाली पेट खट्टे फल नहीं खानी चाहिए। इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है। खट्टे फलों में कई महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल और खनिज होते हैं। लेकिन इन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए। खट्टे फल जैसे-संतरा, कीवी और अनानास जैसे फलों में फाइबर और फ्रुक्टोज की अधिक मात्रा होती है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देती है। जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

चाय कॉफी

खाली पेट चाय और कॉफी पीने से एसिड की समस्या हो सकती है। पेट से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। इससे ब्लोटिंग, कॉन्स्टिपेशन, हार्टबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस लिए सुबह चाय या कॉफी पीने से पहले कुछ खाने की सलाह दी जाती है।

ब्रेकफास्ट में लें नमकीन

सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में मीठे की जगह नमकीन नास्ता अधिक उपयुक्त होता है। इससे रक्त में शर्करा स्तर संतुलित रहता है। फिटनेस पर ध्यान देने वालों के लिए इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए। वहीं, प्रोटीन और फैट आधारित ब्रेकफास्ट पूरे दिन की भूख को नियंत्रित करता है। इससे ओवर ईटिंग से भी बचा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button