दिल्लीवासियों के कई इलाकों का AQI आज भी ‘गंभीर’ श्रेणी में !

सीपीसीबी के अनुसार आज आनंद विहार का AQI 411, अलीपुर का 432, वजीरपुर का 443 और आरके पुरम का AQI 422 रिकॉर्ड किया गया है।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक कई इलाकों में अब भी गंभीर स्थिति में है। सीपीसीबी के अनुसार आज आनंद विहार का AQI 411, अलीपुर का 432, वजीरपुर का 443 और आरके पुरम का AQI 422 रिकॉर्ड किया गया है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में हवा की गति काफी कम हो गई है। उससे प्रदूषण के स्तर में थोड़ी बढ़ोतरी देखी जा रही है। आज एक्यूआई गंभीर श्रेणी की ओर बढ़ा है। उसको देखते हुए दिल्ली सचिवालय में आज पर्यावरण विभाग और डीपीसीसी के साथ बैठक रखी गई है। बैठक में मूल्यांकन किया जाएगा कि आगे इसमें और क्या कमद उठाए जा सकते हैं।

रविवार तक बेहद खराब श्रेणी में रहेगी हवा
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, बृहस्पतिवार को हवा दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर से चली। इस दौरान हवा की गति छह से चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रही। शुक्रवार को हवा उत्तर-पूर्व से पूर्व चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति चार किलोमीटर प्रतिघंटे रहने के आसार है। वहीं, सुबह के समय धुंध व कोहरा छाने की आशंका है। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी।

एनसीआर में फरीदाबाद सबसे प्रदूषित
सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में फरीदाबाद का सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 398 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी है। गाजियाबाद में 361, नोएडा में 353, ग्रेटर नोएडा में 336 व गुरुग्राम में 331 एक्यूआई दर्ज किया गया।

दिल्ली का मौसम
मौसमी बदलाव से दिल्ली-एनसीआर का पारा लगातार गिर रहा है। बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे रहा। यह सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पारे में मामूली गिरावट हो सकती है। हालांकि, 27 नवंबर को बारिश की संभावना है। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 26.7 डिग्री व न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा।

Related Articles

Back to top button