जाने किन 5 तरीकों से खट्टी-मीठी इमली को कर सकते है अपनी डाइट में शामिल !

शायद ही कोई ऐसा हो जिसने इमली का स्वाद नहीं चखा हो। खट्टी-मीठी इमली का नाम सुनते ही लोगों के मन में बचपन की यादें ताजा हो जाती है। हम सभी बचपन में इस इमली को चटकारे लेकर खाते थे वह हमारी सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होती है। आइए जानते हैं इन डाइट में शामिल करने के 5 तरीके-

इमली का नाम सुनते ही हमारे बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं। हम सभी ने बचपन में खट्टी-मीठी इमली का स्वाद जरूर चखा होगा। इमली कैंडीज हो या फिर इमली की चटनी इसका स्वाद आज भी हमें बचपन के दौर में ले जाता है। अपने स्वाद की वजह से यह भारतीय किचन में कई व्यंजनों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

यह वजन घटाने के साथ ही पाचन बेहतर बनाने में भी काफी मददगार है। अगर आप भी इसके स्वाद और गुणों की वजह से इसे अपना डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो इन पांच तरीकों से इमली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इमली का शरबत

अगर आप इमली को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो इमली का शरबत बढ़िया विकल्प है। खट्टा-मीठा और मसालेदार यह शरबत आपको स्वाद को बढ़ाकर आपकी सेहत को कई फायदे भी पहुंचाता है।

अम्बाल (इमली आधारित सब्जी)

आप इमली को सब्जी के रूप में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इमली वाली इस सब्जी को अम्बाल के नाम से भी जाना जाता है। इसे कद्दू, इमली, गुड़ और कई मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। आप इसे इसे दाल-चावल, राजमा-चावल या रोटी-पराठे औक पूरी के साथ खा सकते हैं।

इंजी पुली (इमली की चटनी)

इमली को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे बढ़िया तरीका इसकी चटनी है। इमली की खट्टी-मीठी और तीखी चटनी आपके खाने का स्वाद दोगुना कर देती है। देश की अलग-अलग जगहों पर लोग इसे कई तरह से बनाकर खाते हैं। इमली के फायदे को हासिल करने के लिए आप इसकी चटनी को चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं।

इमली वाले चावल

अगर आप कम मेहनत और समय में कुछ स्वादिष्ट मगर हेल्दी बनाना चाहते हैं, इमली वाले चावल (Tamarind Rice) एक बढ़िया विकल्प है। यह बनाने में जितना आसान है, स्वाद में उतना ही लाजवाब है। साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

सांबर (इमली आधारित दाल)

आप इमली को सांबर के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अरहर दाल, इमली का गूदा, सांबर मसाला, करी पत्ता और ढेर सारी सब्जियों से बनी यह डिश आपके खाने का स्वाद बढ़ाकर आपकी सेहत को बेहचर बनाती है। यह दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय व्यंजन भी है।

Related Articles

Back to top button