हेल्थ टिप्स: खाने में इन चीजों का करें सेवन… दर्द हो जाएगा गायब

रीड़ में दर्द एक आम प्रक्रिया है. अत्यधिक काम करनें से संभव है कि शरीर में दर्द बना रहे. कभी कभी ये दर्द कुछ दिनों तक रहता है तो कभी दवा लेने के बाद समाप्त हो जाता है. लेकिन यदि दर्द तीन महीनें से अधिक समय के लिए बरकार है तो इसे आम दर्द के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए.

मेडिकल साईंस की भाषा में इसे क्रोनिक पेन के नाम से जाना जाता है. इस प्रकार का दर्द कभी कभी खुद से चला जाता है तो कभी लंबे समय तक परेशान करता है. ऐसा भी कई पेशेंट्स में देखा गया है कि एक अंतराल के बाद ये दर्द होनें लगता है.

डाक्टर्स की मानें तो ये दर्द दवा के की बजाय कुछ खाने पीनें से भी ठीक किया जा सकता है. फिट रहनें के लिए सबसे जरुरी जो चीज होती है वो है हेल्दी डाईट, यानी अपने खानें हमें अधिक अधिक से अधिक हेल्दी फैट डाईट को शामिल करें. यदि आप लंबे समय से शरीर दर्द से जूझ रहें हैं तो अपनें खानें में अधिक से अधिक रंग-बिरंगे फल और सब्जियों को शामिल करें. यह आपके पुराने दर्द में आराम पहुंचाने में बहुत ही महत्‍वपूर्ण होते हैं.

उस प्रकार के भोजन पर ध्यान जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. चुकी ओमेगा 3 फैटी एसीड हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. साथ ही ये इंफ्लेमेशन को दूर करता है. इससे किसी भी तरह के दर्द में आराम मिल सकता है.

Related Articles

Back to top button