सर्दियों में पाना चाहते हैं चमकदार और निखरी त्वचा, तो डाइट में शामिल करें ये फूड

हम ऊपर से अपने चेहरे की कितनी ही देखभाल क्यों न कर लें, लेकिन स्किन का अंदर से हेल्दी रहना बहुत जरूरी होता है। हमारी स्किन प्रदूषण, थकान, स्ट्रेस के कारण काफी कुछ झेलती है। साथ ही हमारा खान-पान इसमें अहम भूमिका निभाता है। स्किन में ग्लो न होने के कारण हम कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट पर बहुत ज्यादा पैसे बर्बाद करते हैं, जिसका असर कुछ ही समय तक रहता है।

इसके लिए अपनी डाइट में संतुलित आहार को सेवन करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में, कुछ ऐसे हेल्दी आइटम्स के बारे में जो हमारी स्किन को अंदर से हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

अंडा
​​अंडे में प्राकृतिक रूप से बायोटिन होता है। इसमें मौजूद विटामिन बी हमारी स्किन कीे कोशिकाओं में सुधार करता है। अंडों में मल्टीविटामिन और प्रोटीन होता है, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम बनाते हैं। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉग होता है। साथ ही हमारे ब्लड सुर्कलेशन को भी बढ़ाने में मदद करता है, जो स्किन को अंदर से चमक देता है।

टमाटर
टमाटर का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। टमाटर हमारी सेहत को कई तरह के लाभ देने के साथ-साथ स्किन के लिए भी मैजिक की तरह काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा स्किन को ग्लोइंग बनाती है। ऐसे में हेल्दी और चमकदार स्किन चाहिए तो, आप टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें।

नारियल पानी
ये बात तो हम सभी जानते हैं कि पानी के ज्यादा से ज्यादा सेवन से हमारी स्किन नेचुरल तौर पर हेल्दी रहती है। लेकिन सिर्फ पानी ही नहीं कोई भी हेल्दी ड्रिंक हमारी स्किन पर अच्छा प्रभाव ही डालती है। नारियल पानी उनमे से एक है, जिनकी गिनती स्किन के लिए हेल्दी ड्रिंक में की जाती है। रोजाना एक नारियल पानी का सेवन हमारी त्वचा को माइश्चराइज और नरिशमेंट प्रदान करता है। साथ ही स्किन अंदर से हाइड्रेट रहती है।

गाजर
हेल्दी स्किन के लिए गाजर का सेवन भी बहुत फायदेमंद है। ये कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है, जो हमें कई तरह की त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए आप गाजर का जूस और सलाद के रूप में इसे नियमित खा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button