उत्तर प्रदेश: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले हुई सुरक्षा समिति की बैठक

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य और दिव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम भक्त बेसबरी से इंतजार कर रहे है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अगले साल 22 जनवरी 2024 को होगी और भगवान अपने गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगे। इस कार्यक्रम के लिए जोरों शोरों से तैयारियां चल रही है। इसी बीच मंदिर ट्रस्ट यह भी सोच रहा है कि मंदिर बनने के बाद इसकी सुरक्षा कैसे की जाएगी। इसी तो लेकर सुरक्षा समिति की बैठक की गई। जिसमें मंदिर की सुरक्षा को लेकर बातचीत की गई और मंदिर की सुरक्षा और आने वाले भक्तों की सुरक्षा के लिए एक खास प्लान तैयार किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर और मंदिर में आने वाले भक्तों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा समिति की बैठक की गई। इस बैठक में सुरक्षा के इंतजामों को लेकर कई छोटे-छोटे पहलुओं पर बात और विचार किया गया। जैसे, मंदिर में आने वाले तीर्थ यात्रियों को उन सुरक्षा उपकरणों से गुजारना होगा और उनकी चेकिंग कब की जाएगी इन सभी बिंदुओं पर चर्चाएं की गई है। इन सभी पहलुओं पर बातचीत कर कुछ जरुरी निर्णय लिए गए हैं।

अयोध्या कमिश्नर गौरव दयाल ने बताया कि सुरक्षा समिति की बैठक में की गई चर्चा के बाद बनाने गए सिक्योरिटी प्लान के तहत जिस धनराशि की मंजूरी दी गई है और बजट का इस तरह से बता पाना मुश्किल है, लगभग 40 करोड रुपए फर्स्ट फेज में गवर्नमेंट ने इसी वित्तीय वर्ष में मंजूर किए थे। आने वाले समय में ओवरऑल सिक्योरिटी प्लान भेजा गया है, उसमें जो बाकी चीज रह गई है उसकी मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है। हर पहलू पर नजर रखी जाएगी और 22 जनवरी तक जो व्यवस्था कर दी गई है वह पर्याप्त है, सभी बहुत ही सुरक्षित ढंग से करने के लिए सक्षम है।

Related Articles

Back to top button