पीएम मोदी का दुबई में प्रवासी भारतीयों ने ‘अबकी बार मोदी सरकार’ नारे के साथ किया जोरदार स्वागत किया !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन  के दौरान विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार रात दुबई संयुक्त अरब अमीरात पहुंच चुके हैं। दुबई में भारतीय प्रवासियों ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। संयुक्त अरब अमीरात के अखबार अल-इत्तिहाद के साथ एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के दौरान विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार रात दुबई, संयुक्त अरब अमीरात पहुंच चुके हैं। दुबई में भारतीय प्रवासियों ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया, जिसके बाद सांस्कृतिक नृत्य प्रदर्शन किया गया।

वहीं, संयुक्त अरब अमीरात के अखबार अल-इत्तिहाद के साथ एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा, भारत आशावादी है कि संयुक्त अरब अमीरात द्वारा आयोजित COP28 प्रभावी जलवायु कार्रवाई में नई गति लाएगा। भारत और संयुक्त अरब अमीरात हरित और अधिक समृद्ध भविष्य को आकार देने में भागीदार के रूप में खड़े हैं और हम जलवायु कार्रवाई पर वैश्विक चर्चा को प्रभावित करने के अपने संयुक्त प्रयासों में दृढ़ हैं।

लोगों ने लगाए मोदी के नारे

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में, प्रवासी सदस्यों को ‘मोदी, मोदी’, ‘अबकी बार मोदी सरकार’ और ‘वंदे मातरम’ जैसे नारे लगाते हुए सुना जा सकता है। एक अन्य वीडियो में पीएम मोदी को सदस्यों से हाथ मिलाते और बातचीत करते देखा जा सकता है।

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में, प्रवासी सदस्यों को ‘मोदी, मोदी’, ‘अबकी बार मोदी सरकार’ और ‘वंदे मातरम’ जैसे नारे लगाते हुए सुना जा सकता है।

एक अन्य वीडियो में पीएम मोदी को सदस्यों से हाथ मिलाते और बातचीत करते देखा जा सकता है।

प्रवासी भारतीयों में से एक ने पीएम मोदी से मुलाकात पर खुशी जताई और कहा, मैं 20 साल से यूएई में रह रहा हूं, लेकिन आज ऐसा लगा जैसे मेरा कोई अपना इस देश में आया हो…जो गौरव लाता है पूरी दुनिया में भारत का हीरा है।

एक अन्य सदस्य ने कहा, हम पीएम मोदी को यहां देखकर बहुत खुश हैं। दुनिया को पीएम मोदी जैसे नेता की जरूरत है।

इस बीच, पीएम मोदी ने भी दुबई में भारतीय समुदाय से मुलाकात के बाद खुशी जताई और एक्स पर कई तस्वीरें साझा कीं।

उन्होंने लिखा, दुबई में भारतीय समुदाय के गर्मजोशी से स्वागत से बहुत प्रभावित हूं। उनका समर्थन और उत्साह हमारी जीवंत संस्कृति और मजबूत संबंधों का प्रमाण है।

दुबई में पीएम मोदी का कार्यक्रम

पीएम मोदी शुक्रवार को COP28 के उच्च-स्तरीय खंड – विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लेने और संबोधित करने के लिए तैयार हैं। उनका तीन अन्य उच्च-स्तरीय साइड इवेंट में भी भाग लेने का कार्यक्रम है।

दुबई रवाना होने से पहले, मोदी ने एक बयान में कहा कि “COP28 पेरिस समझौते के तहत हुई प्रगति की समीक्षा करने और जलवायु कार्रवाई पर भविष्य के पाठ्यक्रम के लिए एक रास्ता तैयार करने का अवसर प्रदान करेगा।”

COP28 शिखर सम्मेलन 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक यूएई की अध्यक्षता में हो रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल के COP28 में जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए सामूहिक कार्रवाई के महत्व और निम्न-कार्बन संक्रमण में वित्त की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिए जाने की उम्मीद है। इसमें अमीर देशों से गरीब देशों तक जलवायु कार्रवाई के लिए धन पहुंचाने पर भी ध्यान केंद्रित करने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button