बीएसएफ में ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की ओर से कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) के 2140 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अभी इस भर्ती के लिए आवेदन तिथियों को घोषित नहीं किया गया है। आवेदन शुरू होने के बाद अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। आवेदन से पहले अभ्यर्थी योग्यता अवश्य चेक कर लें।

सीमा सुरक्षा बल  में नौकरी कर देश की सेवा करने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। बीएसएफ की ओर से कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। पीडीएफ में दी गयी जानकारी के अनुसार इस भर्ती के माध्यम से कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) के 2100 से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। हालांकि अभी तक भर्ती के लिए आवेदन तिथियों को घोषित नहीं किया गया है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर भर सकेंगे।

भर्ती विवरण

बीएसएफ की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 2140 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से पुरुष उम्मीदवारों के लिए 1723 पद और महिला उम्मीदवारों के लिए 417 पद आरक्षित हैं।

कौन कर सकेगा आवेदन

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा अभ्यर्थी को निर्धारित शारीरिक पात्रता मापदंड भी पूरा करना अनिवार्य है।

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से होकर गुजरना होगा। इसमें उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण , शारीरिक दक्षता परीक्षा , दस्तावेज सत्यापन, ट्रेड टेस्ट, लिखित परीक्षा एवं चिकित्सा परीक्षण से होकर गुजरना होगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द ही सीमा सुरक्षा बल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी और साथ ही आवेदन तिथियों को भी घोषित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button