इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में 291 रिक्त पदों पर भर्ती का एलान

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट मुंबई रीजन 291 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत निकाली गयी है। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 19 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी। पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित अंतिम तिथि तक ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट पर जाकर या इस पेज से फॉर्म भर सकते हैं।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, मुंबई रीजन की ओर से स्पोर्ट्स कोटा के तहत इंस्पेक्टर, स्टेनोग्राफर, टैक्स असिस्टेंट सहित अन्य पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं और स्पोर्ट्स कोटा के तहत भर्ती में भाग लेने के पात्र हैं वे तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं।

एप्लीकेशन फॉर्म विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट incometaxmumbai.gov.in पर जाकर इस इस पेज पर दिए गए आवेदन के लिंक पर क्लिक करके भर सकते हैं। आवेदन पत्र निर्धारित की गयी अंतिम तिथि 19 जनवरी 2024 तक भरा जा सकता है।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, मुंबई रीजन की ओर से कुल 291 रिक्त पदों को भरा जाएगा। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

  • इंस्पेक्टर ऑफ इनकम टैक्स (ITI): 14 पद
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड II (स्टेनो): 18 पद
  • टैक्स असिस्टेंट (TA): 119 पद
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS): 137 पद
  • कैंटीन अटेंडेंट (CA): 3 पद

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार मैट्रिकुलेशन या समकक्ष/ 10+2/ बैचलर उत्तीर्ण किया हो और साथ ही स्पोर्ट्स कोटा के तहत निर्धारित योग्यता हासिल की हो। इसके साथ ही उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 25/ 27/ 30 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की जाएगी। पात्रता की विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य देख लें।

आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। आवेदन शुल्क सभी श्रेणियों के लिए 200 रुपये तय किया गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button