महाराष्ट्र में पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

पुलिस विभाग में भर्ती होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। महाराष्ट्र राज्य पुलिस विभाग की ओर से कॉन्स्टेबल/ कॉन्स्टेबल ड्राइवर/ आर्म्ड पुलिस कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है।

अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 मार्च 2024 से शुरू होकर 31 मार्च 2024 तक जारी रहेगी। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट www.mahapolice.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

Police Constable Recruitment 2024: कौन कर सकेगा आवेदन
कॉन्स्टेबल एवं आर्म्ड पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा कॉन्स्टेबल ड्राइवर पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने इंटरमीडिएट उत्तीर्ण किया हो और साथ ही उसके पास मोटर वेहिकल ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए।

इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु ओपन कैटेगरी के लिए 28 वर्ष एवं बैकवर्ड वर्ग के लिए 33 वर्ष तय की गयी है। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

Maharashtra Police Constable Bharti 2024:आवेदन शुल्क
आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। ओपन वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये तय किया गया है वहीं रिजर्व कैटेगरी के लिए 350 रुपये तय किया गया है। आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

Maharashtra Police Constable Vacancy 2024: भर्ती विवरण
इस भर्ती के माध्यम से कुल 19224 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। इसमें से कॉन्स्टेबल के लिए 10300 पद, कॉन्स्टेबल ड्राइवर के लिए 4800 पद और आर्म्ड पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए 4124 पद आरक्षित हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button