Silk Saree को पहनना है लंबे समय तक, तो जान लें उनकी देखभाल के तरीके

अगर आपके वॉर्डरोब में भी सिल्क साड़ियों की भरमार हैं और आप उन्हें लंबे समय तक पहनना चाहती हैं तो बहुत जरूरी है इन्हें सही तरीके से स्टोर करना। दूसरे फैब्रिक के मुकाबले सिल्क की साड़ियां ज्यादा नाजुक होती हैं। देखरेख की कमी से इनका रंग फीका हो सकता है और जगह-जगह से फट भी सकती हैं। कैसे करें इन्हें स्टोर जान लें इसका तरीका।

सिल्क साड़ियों की बात ही अलग होती है। बहुत कम एफर्ट के साथ इन साड़ियों में खूबसूरत लुक पाया जा सकता है। शादी-ब्याह में ट्रेडिशनल नजर आने के लिए इससे बेहतरीन कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता, लेकिन कॉटन, शिफॉन, जॉर्जेट या ऑर्गेन्जा के मुकाबले ये साड़ियां महंगी आती हैं और साथ ही बाकी की तुलना में इन्हें थोड़ा एक्स्ट्रा केयर की भी जरूरत होती है। वरना ये बहुत जल्द खराब हो सकती हैं। अगर आपके वॉर्डरोब में भी हैं सिल्क की साड़ियां, तो जान लें उनकी देखभाल का सही तरीका।

सिल्क साड़ियों की इन तरीकों से करें केयर 

1. कभी भी परफ्यूम को सिल्क साड़ियों पर डायरेक्टली न स्प्रे करें। कम से कम एक फुट की दूरी से स्प्रे करें।

2. सिल्क साड़ियों को डायरेक्टली प्लास्टिक के बैग्स में न रखें। इन्हें मलमल के कपड़े में लपेटकर प्लास्टिक बैग्स में स्टोर करने से साड़ियां डैमेज नहीं होती हैं।

4. बैग में एक साथ सारी सिल्क की साड़ियों को ठूंसकर कभी न रखें। एक तो इससे उनमें सिलवटें आ जाती हैं और दूसरा डैमेजिंग के चांसेज भी बढ़ जाते हैं।

3. सिल्क साड़ियों से अच्छी खुशबू आती रहे और ये सही-सलामत रहें, इसके लिए अगर आप भी साड़ियों के बीच में नेप्थलीन बॉल्स या परफ्यूम्स रखती हैं, तो ये गलती न करें, क्योंकि इससे भी साड़ियां और जल्दी खराब हो सकती हैं।

5. सिल्क साड़ियों को हर दो से तीन महीने पर चेक करती रहें और इनके फोल्ड भी चेंज करें। एक ही फोल्ड में लंबे वक्त तक रहने से ये वहां से फटने लगती हैं।

6. सिल्क साड़ियों को तीन से चार महीने में एक बार खोलकर खुली जगह या पंखे के नीचे कुछ देर के लिए रखें। इससे भी साड़ियां लंबे समय तक चलती हैं।

ध्यान दें सिल्क साड़ियों को डायरेक्ट सनलाइट से दूर रखना है, क्योंकि इससे भी उनकी लाइफ कम हो सकती है।

Related Articles

Back to top button