दीक्षांत समारोह : उपराज्यपाल बोले- कौशल और ज्ञान का समुचित उपयोग जरूरी

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के 16वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप भविष्य के आंत्रप्रेन्योर हैं। अपने देश को विकसित बनाने का दारोमदार आप छात्रों पर ही है।

उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा है कि आप भविष्य के आंत्रप्रेन्योर हैं। अपने देश को विकसित बनाने का दारोमदार आप छात्रों पर ही है। इसके लिए आपको सपने देखने की आदत डालनी होगी। सपने को पूरा करके ही ऊंचाइयों तक पहुंचा जा सकता है। कौशल और ज्ञान का समुचित उपयोग आवश्यक है। गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं दिल्ली के एलजी विवि के 16वें दीक्षांत समारोह को अध्यक्ष पद से संबोधित कर रहे थे।  

उन्होंने कहा कि नरेला में प्रस्तावित यूनिवर्सिटी के तीसरे कैंपस से ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को बहुत फायदा मिलेगा। उन्होंने यूनिवर्सिटी में चलाए जा रहे योग, आयुर्वेद के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स जैसे  प्रोग्राम की भी सराहना की। इस अवसर पर 24, 708 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई, इसमें 77 स्वर्ण पदक और 82 पीएचडी भी शामिल है। 

यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलसचिव रहे स्वर्गीय बीपी जोशी की स्मृति में दिया जाने वाला स्वर्ण पदक डॉ हेमंत कुमार आर्या को और सिद्धार्थ खिटोलिया अवार्ड मनीषा पुरी को दिया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीवी.आर. सुब्रह्मण्यम ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हम दुनिया में दूसरे नंबर पर हैं। अपने देश में हर सप्ताह एक यूनिवर्सिटी खुल रही है। वर्तमान में देश की करीब 1,200 यूनिवर्सिटी में 4.2 करोड़ छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2047 तक हम दुनिया में नंबर एक पर हो जाएंगे। तब हमारा लक्ष्य यूनिवर्सिटी और कॉलेज में 9 करोड़ छात्रों को दाखिला देने का है।

रजत जयंती पर डाक टिकट व सिक्का जारी 
दीक्षांत समारोह में यूनिवर्सिटी के कुलपति पद्मश्री प्रो. डॉ महेश वर्मा ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि पचीस साल में यूनिवर्सिटी ने एक लंबा सफर तय किया है। आज हम दिल्ली के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में एक हैं। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भी विश्वविद्यालय ने अपनी जगह बनाई है। इस अवसर पर पोस्ट मास्टर जनरल अशोक कुमार द्वारा यूनिवर्सिटी के रजत जयंती के उपलक्ष्य में डाक टिकट, सिक्का और कवर भी जारी किया गया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के सिल्वर जुबली बुक का भी लोकार्पण किया गया।

Related Articles

Back to top button