भारत-फ्रांस ने अंतरिक्ष क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग-क्षमता निर्माण पर किया मंथन

दिल्ली में आयोजित दूसरी भारत-फ्रांस रणनीतिक अंतरिक्ष वार्ता में दोनों पक्षों ने अंतरिक्ष क्षेत्र में चल रहे मजबूत द्विपक्षीय जुड़ाव और सरकारी क्षेत्र व वाणिज्यिक क्षेत्र में आगे के सहयोग के रास्ते पर चर्चा की। इस दौरान पहली रणनीतिक अंतरिक्ष वार्ता के बाद हुई प्रगति की भी समीक्षा की गई। अंतरिक्ष वार्ता की सह-अध्यक्षता भारत की ओर से विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने की।

दिल्ली में आयोजित दूसरी भारत-फ्रांस रणनीतिक अंतरिक्ष वार्ता में दोनों पक्षों ने अंतरिक्ष क्षेत्र में चल रहे मजबूत द्विपक्षीय जुड़ाव और सरकारी क्षेत्र व वाणिज्यिक क्षेत्र में आगे के सहयोग के रास्ते पर चर्चा की। इस दौरान पहली रणनीतिक अंतरिक्ष वार्ता के बाद हुई प्रगति की भी समीक्षा की गई।

अंतरिक्ष वार्ता की सह-अध्यक्षता भारत की ओर से विदेश सचिव विनय क्वात्रा और फ्रांस की ओर से यूरोप-विदेश मामलों के मंत्रालय की महासचिव एनी मैरी डेस्कोट्स ने की। इस दौरान दोनों पक्षों ने रक्षा अंतरिक्ष सहयोग, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण और अंतरिक्ष आदान-प्रदान और रक्षा अंतरिक्ष औद्योगिक सहयोग पर हाल ही में हस्ताक्षरित आशय पत्र के क्रियान्वयन पर भी चर्चा की।

दोनों पक्षों ने अंतरिक्ष सुरक्षा पर चर्चा की

इसके पहले सोमवार को भारत-फ्रांस ने परमाणु, रासायनिक और जैविक हथियारों के निरस्त्रीकरण और अप्रसार पर चर्चा के लिए द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों पक्षों ने अंतरिक्ष सुरक्षा, सैन्य क्षेत्र में एआई समेत पारंपरिक हथियारों, घातक स्वायत्त हथियार प्रणालियों और बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं पर चर्चा की।

जयशंकर ने एनी मैरी डेस्कोट्स के साथ बैठक की

इसके साथ ही विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को फ्रांस की यूरोप-विदेशी मामलों के मंत्रालय की महासचिव एनी मैरी डेस्कोट्स के साथ भी बैठक की। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी तेजी से मजबूत हो रही है।

Related Articles

Back to top button