बरेली और आंवला सीट के लिए नामांकन आज से

आंवला और बरेली लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में लोकसभा चुनाव होने हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी शुक्रवार सुबह 11 बजे इसकी अधिसूचना जारी करेंगे। इसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी, जो 19 अप्रैल तक चलेगी। त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे से गुजरकर आवेदक नामांकन कक्ष तक पहुंचेंगे। निर्देशों के उल्लंघन पर कार्रवाई होगी।

कलक्ट्रेट परिसर में बरेली सीट के आवेदकों का नामांकन न्यायालय जिलाधिकारी कक्ष संख्या तीन में होगा। रिटर्निंग ऑफिसर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार हैं। आंवला सीट के लिए नामांकन न्यायालय अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) कक्ष संख्या-16 में होगा। रिटर्निंग ऑफिसर सीडीओ जग प्रवेश होंगे।

नामांकन प्रक्रिया प्रतिदिन सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक होगी। परिसर में बैरिकेडिंग का कार्य बुधवार को ही पूरा हो गया था। बृहस्पतिवार को ”लोकतंत्र का पर्व” थीम पर परिसर की सजावट कराई गई। 200 मीटर दूरी पर बैरियर लगाए गए हैं।

एसपी क्राइम के नेतृत्व 250 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात
एसपी सिटी राहुल भाटी के मुताबिक त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में पुलिस अधिकारियों समेत 250 पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे। एसपी क्राइम के नेतृत्व में 125 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी प्रवेश द्वार से दो सौ मीटर पहले बनाए गए तीनों बैरियर पर रहेगी। कोई भी वाहन बैरियर से आगे नहीं जाएंगे। रूट डायवर्जन भी लागू रहेगा। ड्यूटी में इंस्पेक्टर से लेकर कॉन्स्टेबल तक की तैनाती रहेगी।

नामांकन पर्चा निशुल्क, देनी पड़ेगी चालान राशि
लोकसभा चुनाव का नामांकन पर्चा आवेदकों को निशुल्क मिलेगा। उन्हें आधार कार्ड या अन्य कोई फोटोयुक्त पहचान पत्र रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। उसकी प्रतिलिपि भी जमा करनी होगी। सामान्य व पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को नामांकन पर्चा जमा करते समय 25 हजार रुपये और अनुसूचित जाति, जनजाति श्रेणी के आवेदकों को 12,500 रुपये का चालान जमा करना होगा।

नामांकन स्थल से दो सौ मीटर दूर रहेंगे समर्थक
पर्चा लेने और नामांकन करने के लिए एक बार में आवेदक के अतिरिक्त चार लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। समर्थक नामांकन स्थल से 200 मीटर पहले रोक दिए जाएंगे। जबरन प्रवेश पर कार्रवाई होगी। चुनावी जनसभा, रैली, जुलूस के लिए नामित मजिस्ट्रेट से अनुमति अनिवार्य है। नामांकन कक्ष जाने के दौरान असलहा, लाठी, डंडा, ईंट-पत्थर आदि साथ रखना प्रतिबंधित है।

सार्वजनिक अवकाश में नहीं होगा नामांकन
12 से 19 अप्रैल तक नामांकन प्रक्रिया के दौरान माह के द्वितीय शनिवार, रविवार और 17 को रामनवमी का अवकाश रहेगा। लिहाजा, इन दिनों में नामांकन नहीं होगा। बैंक भी बंद रहेंगे। इस दौरान उड़दस्ते, निगरानी टीमें सक्रिय रहेंगी। अन्य संबंधित कार्य जारी रहेंगे।

चुनाव कार्यक्रम

  • नामांकन 12 से 19 अप्रैल तक
  • नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल
  • नाम वापसी व चुनाव चिह्न वितरण 22 अप्रैल
  • मतदान सात मई
  • मतगणना चार जून

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय