सोने-चांदी की कीमतों में फिर बड़ा उछाल

सोने और चांदी की कीमत में तेजी थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज फिर दोनों कीमती धातु की कीमत में उछाल आया है। आपको बता दें कि फरवरी महीने से सोने की कीमत में बढ़ोतरी का जो सिलसिला शुरू हुआ है, वह रुकने का नाम नहीं ले रहा है। कमोडिटी एक्सपर्ट का कहना है कि अमेरिकी मुद्रास्फीति के मजबूत आंकड़ों और यूएस फेड रेट में कटौती की उम्मीद में आज घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना नए शिखर पर पहुंच गया है।

सोने और चांदी का ताजा भाव
कॉमेक्स पर सोने की कीमत आज 2,412 डॉलर प्रति औंस के नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई है। एमसीएक्स पर सोने की कीमत आज ₹72,678 प्रति 10 ग्राम की नई ऊंचाई पर पहुंच गई, जबकि एमसीएक्स पर चांदी की कीमत आज कमोडिटी बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर 84,102 प्रति रुपए किलोग्राम की लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गया। इस तरह जल्द ही सोना 75 हजार और चांदी 85 हजार तक पहुंच सकती है।

सुरक्षित निवेश का ठिकाना बना सोना
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का वायदा भाव पिछले तीन सप्ताह में 9.9 प्रतिशत बढ़कर 2,170 डॉलर प्रति औंस से बढ़कर 2,384 डॉलर प्रति औंस हो गया। इस अवधि के दौरान चांदी वायदा ने 16 प्रतिशत की बढ़त के साथ बेहतर प्रदर्शन किया है। सोने और चांदी में तेजी की वजह दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों द्वारा जबरदस्त खरीदारी भी है। चीन के पीबीओसी (पब्लिक बैंक ऑफ चाइना) ने मार्च में लगातार 17वें महीने सोना खरीदा। वहीं, दुनिया के कई वैश्विक केंद्रीय बैंकों ने लगातार नौवें महीने फरवरी में अपने स्वर्ण भंडार में वृद्धि की।

केंद्रीय बैंक, विशेष रूप से पीबीओसी, सोना खरीदना रैली का समर्थन करने वाला एक प्रमुख कारक बना हुआ है। इसके अलावा भू-राजनीतिक तनाव भी एक वजह है। रूस, यूक्रेन, इजरायल, हमास के बीच युद्ध से वैश्विक जगत में अस्थिरता का माहौल है। इसलिए निवेशकों के बीच सोना एक सुरक्षित निवेश का ठिकाना बन गया है।

Related Articles

Back to top button