इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर डेरेक अंडरवुड का 78 साल की उम्र में निधन

वितीय विश्व युद्ध के बाद इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर डेरेक अंडरवुड का सोमवार को 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर को अपनी गेंदबाजी से परेशान करने वाले अंडरवुड को 60 और 70 के दशक की पिचों पर खेलना खतरनाक था। गेंदों में बेहद सटीकता से अपने समकालीन गेंदबाजों में काफी लोकप्रिय अंडरवुड ने 86 टेस्ट में 297 विकेट झटके।

वितीय विश्व युद्ध के बाद इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर डेरेक अंडरवुड का सोमवार को 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर को अपनी गेंदबाजी से परेशान करने वाले अंडरवुड को 60 और 70 के दशक की पिचों पर खेलना खतरनाक था। गेंदों में बेहद सटीकता से अपने समकालीन गेंदबाजों में काफी लोकप्रिय अंडरवुड ने 86 टेस्ट में 297 विकेट झटके, जो इंग्लैंड के किसी भी स्पिनर के सर्वाधिक विकेट हैं।

अंडरवुड ने 24 वर्ष के अपने प्रथम श्रेणी करियर में 2465 विकेट झटके थे। उन्होंने 1977 में भारत के विरुद्ध पांच मैच की सीरीज में 29 विकेट प्राप्त किए, जिससे इंग्लैंड ने यह सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी। यह इंग्लैंड की 1933-34 दौरे के बाद पहली जीत थी। अंडरवुड ने गावस्कर को टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 12 बार आउट किया। गावस्कर ने भी हाल में जिक्र किया था, ‘किसी भी हालात में अंडरवुड का सामना करना बहुत मुश्किल था। वह इतनी सटीक गेंदबाजी करते थे और स्टंप पर ही गेंद डालते थे।’

Related Articles

Back to top button