गर्व के पल: काशी के खिलाड़ी ललित ने लगातार दूसरी बार किया ओलंपिक क्वालिफाई

हॉकी खिलाड़ी ललित उपाध्याय पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने से पहले ब्रिटेन में प्रो हॉकी लीग में हिस्सा लेंगे। वह 14 मई को 30 सदस्यीय टीम के साथ रवाना होंगे। अभी बंगलूरू में चल रहे शिविर में हिस्सा ले रहे हैं और यह शिविर 13 मई तक चलेगा। लगातार दूसरी बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले ललित काशी के दूसरे खिलाड़ी हैं।

पेरिस ओलंपिक से पहले ब्रिटेन में होने वाली इस प्रो हॉकी लीग में बेल्जियम, ब्रिटेन समेत पांच देशों की टीमें हिस्सा लेंगी। इसके बाद इसी साल जुलाई-अगस्त में पेरिस में ओलंपिक खेला जाएगा। इससे पहले हो रही इस प्रो लीग में मिले अंक के आधार पर टीमों का पूल निर्धारित होता है। भगतीपुर निवासी ललित उपाध्याय के पिता सतीश उपाध्याय ने कहा कि काशी के लिए यह गर्व की बात है।

प्रो हॉकी लीग में ललित लेंगे हिस्सा, 14 मई को ब्रिटेन रवाना होगी टीम
हॉकी वाराणसी के अध्यक्ष डॉ. एके सिंह ने बताया कि ललित हॉकी की शुरुआत यूपी कॉलेज से की थी। ललित उपाध्याय लगातार दो ओलंपिक खेलने वाले वाराणसी के दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले मोहम्मद शाहिद ने तीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। ललित का यह लगातार दूसरा ओलंपिक है।

इससे पहले ललित टोक्यो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे। इसमें भारतीय टीम ने कांस्य पदक जीता था। उनसे प्रेरणा लेकर वाराणसी की महिला हॉकी टीम 21 वर्ष बाद यूपी चैंपियन बनी है। ललित सेंटर फारवर्ड पोजीशन से खेलते हैं। वह अंतरराष्ट्रीय मैचों में 100 से अधिक गोल कर चुके हैं। ललित की पत्नी दीक्षा तिवारी भी राष्ट्रीय स्तर की हॉकी खिलाड़ी हैं।

Related Articles

Back to top button